December 05, 2016

ताज़ा खबर

 

बिल गेट्स ने कहा- मेरे बच्चों को नहीं मिलेगी मेरी दौलत, जानिए क्यों…

माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स दुनिया के सबसे अमीर शख्स होने के अलावा अपने दानवीर होने के कारण भी जाने जाते हैं। गेट्स की 70 बिलियन पाउंड की संपत्ति में से उनके बच्चों को कुछ नहीं मिलेगा।

माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स (एपी फाइल फोटो)

माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स दुनिया के सबसे अमीर शख्स होने के अलावा अपने दानवीर होने के कारण भी जाने जाते हैं। गेट्स की 70 बिलियन पाउंड की संपत्ति (5 लाख करोड़ से ज्यादा) में से उनके बच्चों को कुछ नहीं मिलेगा। उन्होंने बताया कि उनके बच्चे भी इस बात को समझते हैं क्यों उनके पिता अपनी 70 बिलियन पाउंड संपत्ति दान करना चाहते हैं। माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर ने कहा कि बच्चों को उनके दुनिया के गरीबों के लिए अपने पैसे दान करने के फैसले पर गर्व है। मैंने अपने बच्चों को बिलियन डॉलर के फंड की जगह उच्च शिक्षा दी है, जिससे वह खुद अपना करियर शुरू कर सकते हैं। हालांकि बिजनेस मुगल ने कहा कि संपत्ति दान करने के बाद भी वह वित्तीय रूप से सुरक्षित रहेंगे। वह कभी गरीब नहीं होने जा रहे हैं। मेरे बच्चे इस बात को समझते है क्यों उनके पिता मरने के बाद अपनी संपत्ति को चैरिटी के लिए देना चाहते हैं।

डेली मेल के मुताबिक गेट्स ने कहा कि मेरे बच्चों ने अच्छी शिक्षा प्राप्त की है और उनके पास कुछ पैसे भी है तो वह गरीब नहीं होंगे लेकिन वह अपना करियर खुद शुरू कर सकते हैं। गेट्स और उनकी पत्नी मिलिंडा गेट्स के तीन बच्चे जेनिफर (20), रॉरी (17) और फोएबे (14) हैं। बिल गेट्स की बेटी जेनिफर कैलिफॉर्निया की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, कैलिफोर्निया में दूसरे साल में पढ़ रही है। जहां उनके पिता ने उनके नाम पर कम्प्यूटर साइंस बिल्डिंग बनवाने के लिए 5 मिलियन पाउंड दिया है। वहीं उनके दोनों बच्चे अभी स्कूल में पढ़ते हैं और अपने माता-पिता के साथ वॉशिंगटन स्थित घर में रहते हैं।

वीडियो: महाकाल मंदिर में शुरू हुई 5 दिवसीय दिवाली

READ ALSO:  मुर्गी दान से गरीबी दूर करने में जुटे Microsoft CEO बिल गेट्स और पत्नी, जानें कैसे?

गेट्स अपने बच्चों को उनकी विशाल संपत्ति में से धन का एक अंश देंगे। बाकी की संपत्ति वह बिल और मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन को चैरिटी के लिए देंगे, जो कि पूरी दुनिया में हेल्थ और एजुकेशन प्रोजेक्ट चलाती है। गेट्स ने कहा कि यह पैसे गरीबों की मदद करने के लिए है। वो (बच्चे) अच्छी तरह से जानते हैं, उन्हें इस बात पर गर्व है, वो हमारे साथ ट्रिप पर जाते हैं और हमारे द्वारा किए गए कामों को देखते हैं।

READ ALSO:  एक समय में Microsoft के संस्थापक Bill Gates अपने कर्मचारियों की गाड़ी के नंबर याद करते थे?

वीडियो: जनसत्ता की पूरी टीम की तरफ से आप सबको दिवाली और धनतेरस की हार्दिक शुभकामनाएं

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 29, 2016 3:41 pm

सबरंग