ताज़ा खबर
 

इन देशों का वर्क एनवायरनमेंट जानकर आप भी कहेंगे- काश… यहां नौकरी मिल जाए!

Best Work Life Balance Countries: इन देशों की वर्किंग कन्डीशन्स दुनिया में सबसे बेस्ट मानी जाती हैं और लोग एक बैलेंस्ड जिंदगी जी पाते हैं।
Best Work Life Balance Countries: तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर। (फाइल)

नौकरी की भाग-दौड़ भरी जिंदगी के बीच निजी जिंदगी में संतुलन और एक हल्थी लाइफस्टाइल सभी हासिल करना चाहते हैं। लेकिन यह कोशिशआसान नहीं होती और अमूमन बड़ी तादाद में लोग सिर्फ अपनी नौकरी के बीच ही उलझकर रह जाते हैं। कई देश ऐसे हैं जहां पर लोगों को लंबे समय तक काम करना पड़ता है। लेकिन कई देश ऐसे भी हैं जहां की वर्किंग कन्डीशन्स के बारे में जानकर हर कोई वहां पर नौकरी या काम हासिल करना चाहेगा। आज हम आपको बताएंगे उन देशों के बारे में जहां की वर्किंग कन्डीशन्स सबसे बेस्ट मानी जाती हैं और लोग एक बैलेंस्ड जिंदगी जी पाते हैं। साथ ही यह बढ़िया वर्किंग कन्डीशन्स देश के नागरिकों के अवाला, वहां पर मौजूद अप्रवासियों को भी मिलती हैं। इंडीपेंडेंट की खबर के मुताबिक, इंटरनेशन्स नाम की एक संस्था द्वारा किए गए सर्वे में बेस्ट वर्किंग एनवायरनमेंट वाले देशों की लिस्ट तैयार की गई है। तो आइए आपको बताते हैं उन देशों के बारे में।

नॉर्वे- यहां पर अप्रवासी भी हफ्ते में लगभग 41.7 घंटे ही काम करते हैं। यानी की एक दिन में 6 घंटे के करीब। सर्वे के मुताबिक यहां का वर्क एनवायरनमेंट जिंदगी में संतुलन बनाए रखने और एक परिवार की परवरिश के लिए बहुत अच्छा माना गया है और इसे टॉप पोजिशन मिली है।

डेनमार्क- बेस्ट वर्क एनवायरनमेंट की रैंकिंग में डेनमार्क दूसरे नंबर पर है। यहां पर काम करने के घंटों के बारे में जानकर आप भी सोचेंगे कि काश यहां पर नौकरी मिल जाए। यहां हफ्ते का एवरेज वर्किंग समय 39 घंटे है।

न्यूजीलैंड- दुनिया में सबसे कम वर्किंग आर्स की बात करें तो न्यूजीलैंड भी उनके शुमार है। यहां पर एवरेड वर्किंग आर्स 38.6 घंटे है। सर्वे के मुताबिक, अप्रवासी जॉब सिक्योरिटी को लेकर काफी कॉन्फीडेंट रहते हैं।

स्वीडेन- यहां पर भी काम करने का एवरेज समय काफी कम है जिससे लोगों को परिवारिक जीवन में खुशहाली और संतुलन बनाए रखने में लोगों को मदद मिलती है। इसे दुनिया के उन चुनिंदा देशों में शुमार किया गया है जो किसी बच्चे की परवरिश के लिए सबसे उम्दा माने जाते हैं।

ऑस्ट्रीया- सर्वे के मुताबिक 67% लोग यहां पर अपनी नौकरी से संतुष्ट और जॉब सिक्योरिटी की चिंता नहीं करते।

जर्मनी- सर्वे में बेस्ट वर्क एनवायरनमेंट में जर्मनी भी शुमार है। यहां लोगों को जॉब सिक्योरिटी मिलती है और काम करने के घंटे भी कम है।

ऑस्ट्रेलिया- 71 फीसद लोगों ने सर्वे में कहा है कि उनकी जिंदगी में एक्सिलेंट वर्क लाइफ बैलेंस है। इसके अलावा सर्वे में ताइवान, लक्जमबर्क, हंगरी, ज़ेक रिपब्लिक, ओमान और कोस्टा रीका को भी दुनिया में बेहतरीन वर्क एनवायरमेंट देने वाले देशों में शुमार किया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग