ताज़ा खबर
 

ओबामा का ईरान को संदेश- परमाणु करार के फायदों से इनकार नहीं किया जा सकता

ओबामा ने कहा कि अमेरिका के अब भी ईरान के साथ गहरे मतभेद हैं लेकिन उन्होंने कहा कि देश पिछले दशकों में पहली बार नियमित रूप से बात कर रहे हैं जिससे इन मतभेदों के समाधान में मदद मिल सकती है।
Author वॉशिंगटन | March 20, 2016 16:26 pm
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा (एपी फाइल फोटो)

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि ईरान के परमाणु करार के लाभों से इनकार नहीं किया जा सकता। हालांकि लोगों को इसका फायदा मिलने में अब भी थोड़ा समय लग सकता है। ओबामा ने कहा कि इस समझौते से व्यापार और निवेश बढ़ाकर, ईरानियों के लिए रोजगार सृजित कर तथा दुनिया में उनके उत्पाद बेचने के अवसर प्रदान करने के साथ ईरान के लिए वैश्विक अर्थव्यवस्था में फिर से शामिल होना संभव होगा।

ओबामा ने कहा कि अमेरिका के अब भी ईरान के साथ गहरे मतभेद हैं लेकिन उन्होंने कहा कि देश पिछले दशकों में पहली बार नियमित रूप से बात कर रहे हैं जिससे इन मतभेदों के समाधान में मदद मिल सकती है। ओबामा ने पारसी नववर्ष नवरोज के मौके पर अपने सालाना वीडियो संदेश में ईरान की जनता को संबोधित किया।

अपनी रविवार (20 मार्च) की क्यूबा यात्रा का संदर्भ पेश करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि पुराने शत्रुओं के लिए दशकों के अविश्वास के बाद नये रास्ते पर चलना शुरू करना संभव है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.