ताज़ा खबर
 

बराक ओबामा ने लिखा विदाई पत्र, कहा- अमेरिका किसी की बपौती नहीं है, सबसे ताकतवर ‘हम’ हैं

अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने से पहले राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपना विदाई पत्र सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर साझा किया।
Author January 20, 2017 22:57 pm
अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने से चंद घंटे पहले राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपना विदाई पत्र सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर साझा किया। (Official White House Photo by Pete Souza)

अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने से पहले राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपना विदाई पत्र सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर साझा किया। अमेरिका के 44वें राष्ट्रपति के तौर पर दो कार्यकाल के लिए लगातार आठ साल तक सेवा देने वाले ओबामा ने गुरुवार को फेसबुक पर साझा किए गए इस पत्र में देश के नागरिकों का आभार जताते हुए लिखा, “इन आठ वर्षो में आप अच्छाई, स्थिरता और आशा के स्रोत रहे हैं, जिनसे मुझे ताकत मिलती रही। मैंने हमारे जीवन काल के सबसे खराब आर्थिक संकट के दौरान पड़ोसियों और विभिन्न समुदायों को एक-दूसरे की मदद करते देखा।”

ओबामा ने चार्ल्सटन चर्च गोलीबारी को याद किया और कहा कि वह इस तरह की घटनाओं को रोकना चाहते हैं। ओबामा ने इस बात का उल्लेख किया कि उन्होंने घायल युद्धवीरों को एक बार फिर से चलने-फिरने में वैज्ञानिकों को मदद करते देखा और यह भी देखा किस प्रकार वैज्ञानिकों ने स्पर्श की अनुभूति दोबारा पाने में एक लकवाग्रस्त व्यक्ति की मदद की। राष्ट्रपति ने अपने कार्यकाल के दौरान कुछ सकारात्मक योजनाओं जैसे लोगों को चिकित्सा सुविधा प्रदान करने तथा समलैंगिकों की शादी को कानूनी अमली जामा पहनाने के कदमों को याद किया।

ट्रंप के शपथ ग्रहण समारोह की कवरेज पढ़ें 

राष्ट्रपति के रूप में अपना कार्यकाल समाप्त होने के मद्देनजर ओबामा ने सभी से विदाई लेते हुए कहा, “ऐसे में जबकि विकास की गति धीमी प्रतीत हो रही है, याद रखें : अमेरिका किसी एक इंसान की परियोजना नहीं है। हमारे लोकतंत्र में सबसे ताकतवर एकमात्र शब्द ‘हम’ है। ‘हम होंगे कामयाब’।” ओबामा ने अपने फेसबुक पर किए पोस्ट के साथ एक लिंक भी साझा किया है, जो उन लोगों के लिए है, जो उनके काम के बारे में जानना और उनसे जुड़े रहना चाहते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग