ताज़ा खबर
 

ट्रंप ने बराक हुसैन ओबामा को बताया ‘ISIS का संस्थापक’

ट्रंप लंबे समय से आरोप लगाते रहे हैं कि ओबामा और उनकी पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी ने पश्चिम एशिया के लिए ऐसी नीतियां अपनाईं, जिनके कारण आईएस का उदय हुआ।
Author सनराइज (अमेरिका)। | August 11, 2016 13:33 pm
राष्ट्रपति पद के रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप।(REUTERS/Eric Thayer/File)

डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपति बराक ओबामा पर आरोप लगाया है कि उन्होंने पश्चिम एशिया से यूरोपीय शहरों तक कहर बरसाने वाले इस्लामिक स्टेट की स्थापना की है। इससे कुछ ही क्षण बाद किसी अन्य विषय पर बोलते समय ट्रंप ने राष्ट्रपति का पूरा नाम- बराक हुसैन ओबामा- लेते हुए उनके बारे में बात कही। ट्रंप ने फ्लोरिडा के फोर्ट लॉडरडेल के बाहर एक धुंआधार प्रचार रैली के दौरान कहा, ‘आप जानते हैं कि वे कई मामलों में राष्ट्रपति ओबामा का सम्मान करते हैं। वह आईएसआईएस के संस्थापक हैं।’ उन्होंने अपने इस आरोप पर जोर देने के लिए इस आरोप को तीन बार दोहराया। राष्ट्रपति पद के रिपब्लिकन उम्मीदवार ट्रंप पूर्व में डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी हिलेरी क्लिंटन पर इस समूह की स्थापना का आरोप लगा चुके हैं।

बुधवार (10 अगस्त) को इस आरोप को ओबामा पर लगाते हुए उन्होंने कहा कि ‘धूर्त हिलेरी’ दरअसल इस समूह की सहसंस्थापक हैं।
ट्रंप लंबे समय से आरोप लगाते रहे हैं कि ओबामा और उनकी पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी ने पश्चिम एशिया के लिए ऐसी नीतियां अपनाईं , जिनके कारण इराक में सत्ता के लिहाज से शून्य पैदा हो गया। इस शून्य का फायदा आईएस ने उठाया। ट्रंप ने इराक से अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने की ओबामा की घोषणा की कड़ी आलोचना की। ओबामा के कई आलोचकों का कहना है इस फैसले ने एक ऐसी अस्थिरता पैदा की, जिसमें आईएस जैसे चरमपंथी समूह फलते-फूलते हैं। व्हाइट हाउस ने ट्रंप के आरोप पर टिप्पणी करने से इंकार कर दिया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.