ताज़ा खबर
 

बांग्लादेश में संपादक राजद्रोह के आरोप में गिरफ्तार

लोकप्रिय बांग्ला मासिक पत्रिका मौउचाके ढील के संपादक शफीक रहमान की गिरफ्तारी ने अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को लेकर चिंता पैदा कर दी है।
Author ढाका | April 16, 2016 23:13 pm
लोकप्रिय बांग्ला मासिक पत्रिका मौउचाके ढील के संपादक शफीक रहमान (फोेटो-यू ट्यूब)

बांग्लादेश में विपक्ष समर्थक 81 वर्षीय एक जाने-माने संपादक को राजद्रोह और प्रधानमंत्री शेख हसीना के बेटे के अपहरण की साजिश में संलिप्तता के आरोप में शनिवार को गिरफ्तार किया गया। लोकप्रिय बांग्ला मासिक पत्रिका मौउचाके ढील के संपादक और ब्रिटिश नागरिक शफीक रहमान ने पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया के भाषण लेखक के रूप में काम किया था और उनकी गिरफ्तारी उन मामलों में नवीनतम मामला है जिसने अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को लेकर चिंता पैदा कर दी है। उनकी पत्नी और बीबीसी की पूर्व पत्रकार तलैया रहमान ने बताया कि तीन व्यक्तियों ने खुद को रिपोर्टर बताकर सादे कपड़ों में रहमान से संपर्क किया और उन्हें साथ चलने को कहा। पुलिस ने बाद में बताया कि रहमान को पिछले साल ढाका के पलटन थाने में दर्ज कराए गए राजद्रोह के मामले के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया है। रहमान ने भी बीबीसी में काम किया है।

पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘उन्हें हमारी खोजी शाखा लाया गया…… उन्हें (ढाका के) पलटन थाने में लंबित मामले के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया है।’ अधिकारी ने बताया कि रहमान को इसलिए गिरफ्तार किया गया क्योंकि वह पिछले साल अमेरिका से प्रधानमंत्री हसीना के बेटे तथा सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी सलाहकार साजिब वाजिद जॉय के अपहरण की साजिश में संलिप्त थे। इस बीच बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी ने इस गिरफ्तारी की निंदा की और रहमान की रिहाई की मांग की है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग