December 06, 2016

ताज़ा खबर

 

बांग्लादेश में मंदिरों पर हमले की साजिश रचने वाला गिरफ्तार

बांग्लादेश में एक साइबर कैफे के मालिक को इस महीने की शुरच्च्आत में हिन्दू मंदिरों और हिन्दुओं के घरों पर हुए हमलों की कथित साजिश रचने को लेकर गिरफ्तार किया गया है।

Author ढाका | November 29, 2016 17:43 pm
प्रतीकात्मक तस्वीर

बांग्लादेश में एक साइबर कैफे के मालिक को इस महीने की शुरुआत में हिन्दू मंदिरों और हिन्दुओं के घरों पर हुए हमलों की कथित साजिश रचने को लेकर गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने बताया कि संभव है कि कल रात गिरफ्तार किये गये आरोपी ने हिंसा भड़काने के लिए एक हिन्दू युवक का फेसबुक अकाउंट हैक किया हो और मुसलमानों के पूजा स्थलों पर हिन्दू देवताओं की तस्वीर पोस्ट की हो।पुलिस अधिकारी मिजानुर रहमान ने फोन पर पीटीआई को बताया, ‘‘हमने कल रात उसे ब्राह्मणबरिया कस्बे से गिरफ्तार किया। वह फरार था और हमारा मानना है कि वह मुख्य अपराधियों में से एक है।’

उन्होंने कहा कि मुसलमानों को हमलों के लिए उकसाने को लेकर पुलिस की जांच में एक साइबर कैफे के 30 वर्षीय मालिक जहांगीर आलम की प्रमुख भूमिका की पुष्टि की बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया।अधिकारी के मुताबिक अब वे इस बात का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि आलम ने खुद से हिन्दू युवक का फेसबुक अकाउंट हैक किया था या नहीं।

आलम को एक मजिस्ट्रेट की अदालत में पेश किया गया, जिसने उसे चार दिन हिरासत में रखकर पूछताछ करने का आदेश दिया।
अधिकारियों ने बताया कि नसीरनगर हमलों के मामले में हिरासत में लिए गये लोगों में आलम आखिरी संदिग्ध है। इससे पहले इन मामलों में कथित संलिप्तता को लेकर पुलिस ने 100 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया। इस महीने की शुरच्च्आत में नसीरनगर में इस्लामवादियों ने दर्जन भर मंदिरों और 20 घरों पर हमला किया था।

गौरतलब है कि बांग्लादेश में हिंदुओं पर ताजा हमले की घटना में अज्ञात शरारती तत्वों ने उनके कुछ मकानों में आग लगा दी थी और दो मंदिरों में तोड़फोड़ भी की थी। कुछ दिनों पहले भी अल्पसंख्यक हिंदुओं को निशाना बनाया गया था। हिंदू समुदाय के लोगों पर हमले की ताजा घटना ब्राह्मणबरिया जिले के नासिरनगर इलाके की है। इस्लाम धर्म के संदर्भ में एक फेसबुक पोस्ट के बाद कम से कम 15 मंदिरों और 20 से अधिक मकानों में तोड़फोड़ की गई है। एक पुलिस अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘मकानों में आग लगने के बाद वे :शरारती तत्व: मौके से फरार हो गए। दो मंदिरों को भी नुकसान पहुंचाया गया है।’ हमले के बाद कई हिंदू परिवार अपने मकानों को छोड़कर चले गए और दूसरे इलाकों में शरण ले ली है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 29, 2016 5:43 pm

सबरंग