December 09, 2016

ताज़ा खबर

 

ऑस्ट्रेलिया का मोस्ट वॉन्टेड जिहादी नील प्रकाश गिरफ्तार? आईएस के लिए करता था भर्ती

नील प्रकाश 2013 में आईएसआईएस में शामिल होने के बाद से अबू खालिद अल कंबोडी नाम से जाना जाता था।

Author न्यूयार्क/मेलबर्न | November 26, 2016 17:20 pm
ऑस्ट्रेलिया में आईएसआईएस भर्तीकर्ता नील प्रकाश। (फोटो-यूट्यूब)

मीडिया में शुक्रवार (25 नवंबर) को खबर आयी है कि ऑस्ट्रेलिया के सबसे वरिष्ठ आईएसआईएस भर्तीकर्ता नील प्रकाश को पश्चिम एशिया में गिरफ्तार किया गया है जबकि कुछ महीने पहले अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया ने कहा था कि वह इस साल इराक में अमेरिकी हवाई हमले में मारा गया। न्यूयॉर्क टाईम्स ने खबर दी है कि प्रकाश को पश्चिम एशिया के किसी देश में गिरफ्तार किया गया है। पहले समझा जा रहा था कि जुलाई में यह 25 वर्षीय आईएसआईएस आतंकवादी इराक में अमेरिकी हवाई हमले में मारा गया था। वह 2013 में आईएसआईएस में शामिल होने के बाद से अबू खालिद अल कंबोडी नाम से जाना जाता था। प्रकाश हमला करने के लिए ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों को आईएसआईएस में भर्ती करने का काम करता था। वह इराक में इस्लामिक स्टेट का एक प्रमुख सदस्य रहा है।

एक शीर्ष अमेरिकी अधिकारी का हवाला देते हुए टाईम्स ने कहा है कि अमेरिकी सैन्यबलों ने इस साल प्रकाश को निशाना बनाया, वह घायल तो हुआ लेकिन बच गया। अखबार के अनुसार एक अन्य वरिष्ठ अमेरिकी सैन्य अधिकारी ने कहा, ‘पिछले कुछ हफ्तों में पश्चिम एशिया की एक सरकार ने प्रकाश को गिरफ्तार किया।’ ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कोरपॉरेशन ने खबर दी है कि प्रकाश ने कई हफ्ते पहले खुद को तुर्की अधिकारियों के हवाले कर दिया। ऑस्ट्रेलिया के न्याय मंत्री माइकल कीनान ने प्रकाश पर नयी खबर पर कुछ कहने से इनकार कर दिया और कहा कि सीरिया और इराक में मौतों की खबरों का सत्यापन करने की उनकी सरकार की क्षमता सीमित है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 26, 2016 5:20 pm

सबरंग