December 11, 2016

ताज़ा खबर

 

संयुक्त राष्ट्र में कानूनी विशेषज्ञों की शीर्ष संस्था में भारतीय युवा वकील का चयन

33 वर्षीय अनिरूद्ध राजपूत उन 34 लोगों में शामिल हैं जिन्हें महासभा ने अंतरराष्ट्रीय कानून आयोग के सदस्यों के रूप में चुना है।

Author संयुक्त राष्ट्र | November 4, 2016 17:42 pm
संयुक्त राष्ट्र में क्यूबा की सदस्यता के लिए वोटिंग के दौरान नज़र आता डिस्प्ले। (AP Photo/Bebeto Matthews/26 Oct, 2016)

एक भारतीय युवा वकील ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के चुनाव में एशिया प्रशांत समूह में सर्वाधिक मत हासिल करके संयुक्त राष्ट्र के कानूनी विशेषज्ञों की शीर्ष संस्था की सदस्यता हासिल कर ली है। 33 वर्षीय अनिरूद्ध राजपूत उन 34 लोगों में शामिल हैं जिन्हें महासभा ने अंतरराष्ट्रीय कानून आयोग के सदस्यों के रूप में चुना है। अंतरराष्ट्रीय कानून आयोग संयुक्त राष्ट्र की ऐसी संस्था है जो अंतरराष्ट्रीय कानून एवं उसके वर्गीकरण के क्रमिक विकास की जिम्मेदारी निभाती है। नवनिर्वाचित सदस्य जनवरी 2017 से पांच वर्ष के कार्यकाल के लिए सेवाएं देंगे। सदस्यों का चयन अफ्रीकी, एशिया प्रशांत, पूर्वी यूरोपीय, लातिन अमेरिकी एवं कैरेबियाई और पश्चिमी यूरोपीय देशों के पांच भौगोलिक समूहों से किया गया है। एशिया प्रशांत समूह की मतदान प्रक्रिया में राजपूत को कल 160 मत मिले। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरूद्दीन ने ‘पीटीआई भाषा’ को बताया कि राजपूत 70 साल पुरानी इस संस्था में चुने गए सबसे युवा सदस्यों में शामिल हैं। वह आयोग में भारत के पहले उम्मीदवार हैं। भारत के उच्चतम न्यायालय में वकालत कर रहे राजपूत ऐसे पहले भारतीय उम्मीदवार हैं जो उन वकीलों में शामिल नहीं हैं जो विदेश मंत्रालय से जुड़े मामले आम तौर पर देखा करते हैं।

वीडियो: प्रत्युषा बैनर्जी के वकील का आरोप- ‘राहुल ने प्रत्युषा को वेश्यावृत्ति के लिए मजबूर किया था’

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 4, 2016 5:41 pm

सबरंग