January 19, 2017

ताज़ा खबर

 

अमेरिकी गायक और गीतकार बॉब डिलन को मिला साहित्‍य का नोबेल पुरस्‍कार

1901 से अब तक साहित्‍य के 108 नोबेल पुरस्‍कार दिए जा चुके हैं। बॉब डिलन साहित्‍य का नोबेल पाने वाली 109वीं शख्सियत हैं।

Author स्टॉकहोम | October 13, 2016 18:52 pm
मशहूर अमेरिकी गायक और गीतकार बॉब डिलन का 2016 का नोबेल साहित्य पुरस्कार दिया गया है। (फाइल फोटो)

अमेरिकी गीतकार बॉब डिलेन को इस साल का नोबेल साहित्य पुरस्कार दिया जाएगा। वह प्रतिष्ठित सम्मान हासिल करने वाले पहले गीतकार हैं और इस घोषणा ने पुरस्कार पर नजर जमाए हुए लोगों को हैरान कर दिया है। स्वीडिश एकेडमी ने कहा कि 75 साल के डिलेन को ‘अमेरिकी गीतों की लंबी परंपरा में नयी काव्य शैली विकसित करने के लिए’ नोबेल पुरस्कार दिया गया है। पुरस्कार की घोषणा के कार्यक्रम में मौजूद पत्रकारों ने हैरान होने के बाद तालियां बजाकर इसका स्वागत किया। पूर्व में भी नोबेल के लिए गायक के नाम की अटकलें लगी थी लेकिन उनकी दावेदारी को कभी भी गंभीरता से नहीं लिया गया।

एकेडमी की स्थायी सचिव सारा दानियस ने कहा कि डिलेन के गाने ‘कानों में कविता जैसे लगते हैं।’ नोबेल पुरस्कार गायक के लिए सबसे नया सम्मान है। 1941 में मिनेसोटा के डुलुथ में एक साधारण परिवार में जन्मे रॉबर्ट एलेन जिमेरमन उर्फ बॉब डिलेन ने बड़े होने के साथ हार्मोनिका, गिटार और पियानो बजाना सीखा। डिलेन को पुरस्कार के साथ 80 लाख क्रोनोर (9,06,000 डॉलर) की धनराशि मिलेगी।

साहित्य के नोबेल पुरस्कार की घोषणा के साथ इस साल के नोबेल पुरस्कारों के सभी विजेताओं की सूची पूरी हो गयी। इससे पहले चिकित्सा, भौतिकी, रसायनशास्त्र, अर्थशास्त्र और शांति के नोबेल पुरस्कारों की घोषणा की जा चुकी है। शांति के नोबेल पुरस्कार विजेता को छोड़कर बाकी दूसरे विजेताओं को 10 दिसंबर को स्टॉकहोम में एक औपचारिक समारोह में पुरस्कार – एक स्वर्ण पदक और एक डिप्लोमा – दिया जाएगा। शांति का नोबेल पुरस्कार उसी दिन नार्वे की राजधानी ओस्लो में होने वाले एक दूसरे समारोह में दिया जाएगा। यह पुरस्कार नार्वे की नोबेल समिति देती है।

केरल में थमने का नाम नहीं ले रहीं राजनैतिक हत्‍याएं, देखें वीडियो: 

अभी तक इस साल के रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान, चिकित्सा शास्त्र, अर्थशास्त्र और शांति क्षेत्र के लिए नोबेल पुरस्कारों की घोषणा की गई थी। नोबेल पुरस्कार की स्थापना 1896 में वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल ने की थी। अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार शुरुआती नोबेल पुरस्कारों में शामिल नहीं था। स्वीडेन के सेंट्रल बैंक ने 1968 में इस पुरस्कार की घोषणा की। नोबेल पुरस्कार जीतने वालों को करीब 80 लाख स्वीडिश क्रोनर (करीब छह करोड़ रुपये) पुरस्कार के तौर पर मिलते हैं। सभी पुरस्कार विजेता 10 दिसंबर को अल्फ्रेड नोबेल की पुण्यतिथि पर स्वीडेन में पुरस्कार ग्रहण करते हैं।

बॉब डिलन के कुछ मशहूर गाने:

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 13, 2016 4:45 pm

सबरंग