December 08, 2016

ताज़ा खबर

 

सप्ताहांत सर्वे : हिलेरी और ट्रंप के बीच कांटे की टक्कर

दुनिया भर की नजरें अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव पर टिकी हैं।

Author वाशिंगटन | November 7, 2016 04:20 am
US Presidential elections 2016: न्यूयॉर्क में अपनी-अपनी चुनावी रैली में बोलते डोनाल्ड ट्रंप और हिलेरी क्लिंटन (Reuters Photo)

दुनिया भर की नजरें अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव पर टिकी हैं। चुनाव आठ नवंबर को होना है। इससे पहले हुए बड़े सर्वे की बात करें कि तो इसमें हिलेरी क्लिंटन और डोनाल्ड ट्रंप में कांटे की टक्कर दिख रही है। दोनों उम्मीदवार और उनके सहयोगी चुनाव के अंतिम दौर में निर्णायक साबित होने वाले प्रमुख राज्यों पर विशेष जोर दे रहे हैं।

मैकक्लेची-मारिस्ट सर्वे में कहा गया कि राष्ट्रीय तौर पर संभावित मतदाताओं के बीच हिलेरी (44 फीसद) और ट्रंप (43 फीसद)के बीच कड़ा मुकाबले होने वाला है। इन मतदाताओं में वे लोग भी शामिल हैं, जिन्होंने अब तक किसी एक उम्मीदवार के पक्ष में फैसला नहीं किया है या जो पहले ही मतदान कर चुके हैं। इसी सर्वे में, सितंबर में हिलेरी ट्रंप से छह फीसद से आगे थीं।

ट्रंप-हिलेरी के बीच हुई दूसरी अमेरीकी राष्ट्रपति बहस; हिलेरी ने कहा- “ट्रंप राष्ट्रपति बनने लायक नहीं”

सर्वे में कहा गया कि लिबर्टेरियन उम्मीदवार गैरी जॉनसन को छह फीसद और ग्रीन पार्टी के जिल स्टीन को दो फीसद का समर्थन है। अन्य उम्मीदवार को तीन फीसद का समर्थन है जबकि दो फीसद अनिर्णीत है। रियलक्लीयर पॉलिटिक्स के मुताबिक, डेमोक्रेट उम्मीदवार, रिपब्लिकन उम्मीदवार की तुलना में 1.7 फीसद आगे हैं। हिलेरी और ट्रंप अपने सहयोगियों के साथ मिलकर प्रमुख राज्यों में मतदाताओं को एकजुट करने के लिए पूरा जोर लगा रहे हैं। हिलेरी उत्तर कैरोलीना में आधी रात को एक रैली को अपना अंतिम संबोधन देंगी। सर्वे के आंकड़ों से उत्साहित ट्रंप कई नए जगहों पर जाकर लागों को संबोधित करेंगे, जिनमें डेमोक्रेट लोगों का मिनेसोटा जैसा गढ़ भी शामिल है। औसतन ट्रंप पांच रैलियों को संबोधित करेंगे।

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 7, 2016 4:20 am

सबरंग