December 03, 2016

ताज़ा खबर

 

भारत और चीन के आसमान में अंतरिक्ष से प्रदूषण देख हैरान हुआ अमेरिकी एस्‍ट्रोनॉट

एस्‍ट्रोनॉट स्‍कॉट कैली का कहना है कि भारत और चीन में प्रदूषण का स्‍तर चौंकाने वाला है।

एस्‍ट्रोनॉट स्‍कॉट कैली का कहना है कि भारत और चीन में प्रदूषण का स्‍तर चौंकाने वाला है।

एस्‍ट्रोनॉट स्‍कॉट कैली का कहना है कि भारत और चीन में प्रदूषण का स्‍तर चौंकाने वाला है। अंतरिक्ष में एक साल तक रहने वाले कैली ने कहा, ”चीन और भारत जैसी जगहों और वहां पर प्रदूषण के स्‍तर को देखना चौंकाने वाला था।” उन्‍होंने शुक्रवार को व्‍हाइट हाउस में अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा से मुलाकात के दौरान यह बयान दिया। कैली ने कहा, ”पिछली गर्मियों में एक दिन जब मैं अंतरिक्ष में था तो मैंने देखा कि चीन का पूर्वी हिस्‍सा बिलकुल साफ था। और उससे पहले मैंने अंतरिक्ष में रहने के दौरान ऐसा नजारा कभी नहीं देखा। उस समय तक मैं अंतरिक्ष में लगभग एक साल तक रह चुका था।”

उन्‍होंने बताया, ”मैं सारे शहर देख सकता था, चीन के उस हिस्‍से में लगभग 200 शहर थे और वहां लगभग 10 लाख लोग रहते हैं। यह सुबह का समय था और मैंने पहली बार उन्‍हें देखा। यह चौंकाने वाला था। मेरे कुछ समझ नहीं आया। अगले दिन मैंने सुनाओ कि चीन सरकार ने काफी सारे कोल थर्मल प्‍लांट बंद कर दिए थे, नेशनल हॉलीडे पर कारों के उपयोग को रोक दिया था और आसमान पूरा साफ हो गया था। इसलिए यह देखना कितना मजेदार है कि पर्यावरण पर हम कितना नकारात्‍मक असर डालते हैं। लेकिन साथ ही एक सकारात्‍मक कदम से हम कैसे बदलाव ला सकते हैं।”

बराक ओबामा ने स्‍कॉट कैली को अमेरिकन हीरो घोषित करते हुए कहा कि वे अंतरिक्ष में सबसे लंबे समय तक रहने वाले अमेरिकी हैं। अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने कहा, ”उनकी बात को केवल रिकॉर्ड अहम नहीं बनाता। बल्कि यह हमें सीखने का अवसर देता है कि स्‍कॉट किस तरह से एक एस्‍ट्रोनॉट के रूप में अंतरिक्ष में रहे हैं।” ओबामा ने कहा कि अमेरिका का अगला लक्ष्‍य मंगल ग्रह पर जाना है।

एनजीटी ने ऑड-इवन पर दिल्‍ली सरकार को लगाई लताड़, कहा- उस दौरान और बढ़ गया था प्रदूषण

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 22, 2016 5:41 pm

सबरंग