December 06, 2016

ताज़ा खबर

 

ताजा चुनाव सर्वे में हिलेरी ने डोनाल्ड ट्रंप को पछाड़ा

ट्रंप ने कहा कि अमेरिका में राष्ट्रपति बनने की आकांक्षा रखने वाली हिलेरी सर्वाधिक भ्रष्ट उम्मीदवार हैं।

Author फायेत्तेविले | November 6, 2016 05:20 am
डोनॉल्ड ट्रंप और हिलेरी क्लिंटन

अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव से पहले कराए गए एक ताजा सर्वे के मुताबिक, वाइट हाउस के लिए उम्मीदवारों के बीच कांटे की टक्कर है।
डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप से सिर्फ दो फीसद अंकों से आगे हैं। अमेरिका के अगले राष्ट्रपति के चयन के लिए आठ नवंबर को होने वाले चुनाव में अनुमानत: 20 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। इनमें से तीन करोड़ 50 लाख से ज्यादामतदाता पहले ही मतदान कर चुके हैं। फॉक्स न्यूज ने अपने ताजा सर्वे में कहा कि ट्रंप (43 फीसद) हिलेरी से (45 फीसद) दो फीसद अंकों से पीछे चल रहे हैं। हिलेरी एक हफ्ते पहले तीन अंकों और मध्य अक्तूबर में छह अंकों से आगे थीं।

डेमोक्रेटिक चुनाव सर्वेक्षक क्रिस एंडरसन ने कहा कि एफबीआइ की कार्रवाई ने हिलेरी को अंतिम हफ्ते में बचाव की मुद्रा में आने पर मजबूर कर दिया। एक अन्य मीडिया संस्थान ने हिलेरी को मिलने वाले निर्वाचन मंडल के मतों को पहली बार 270 की संख्या से नीचे बताया। अमेरिका में चुनाव जीतने के लिए 270 मत प्राप्त करना जरूरी है। एक अनुमान के मुताबिक, इस चुनाव में हिलेरी को निर्वाचन मंडल के 268 मत मिलने की संभावना जताई है जो जरूरी संख्या से दो कम है। सीएनएन ने ट्रंप को निर्वाचन मंडल के 204 मत मिलने की संभावना जताई की है।

पूर्व सैनिक की आत्महत्या पर बोले राहुल गांधी; कहा- ‘मोदी जी झूठ बोलना बंद करें और OROP लागू करें’

प्रमुख अमेरिकी मीडिया संस्थान के मुताबिक, ट्रंप को पिछले दो सप्ताह में, खासकर हिलेरी के कथित ईमेल घोटाले में जांच पुन: शुरू किए जाने को लेकर एफबीआइ निदेशक जेम्स कोमे की पिछले सप्ताह की घोषणा के बाद से लाभ मिला है। सभी बड़े चुनाव सर्वे पर नजर रखने वाले रियलक्लीयरपॉलिटिक्स के मुताबिक, हिलेरी चुनाव सर्वे में औसतन 1.6 फीसद अंकों से आगे हैं। द न्यूयार्क टाइम्स में नैट सिल्वर के पोल्स ओनली मॉडल के मुताबिक, हिलेरी के जीतने की संभावना 67.8 फीसद है जबकि हफिंगटन पोस्ट की मानें तो हिलेरी के जीतने की संभावना 97.9 फीसद है।

डोनाल्ड ट्रंप ने आरोप लगाया कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव लड़ रही हिलेरी क्लिंटन अब तक की सबसे भ्रष्ट उम्मीदवार हैं। उन्होंने कहा कि वाइट हाऊस में उनका जीतना अमेरिका में एक संवैधानिक संकट खड़ा करेगा। राष्ट्र के नाम रिपब्लिकन पार्टी के साप्ताहिक संबोधन में ट्रंप ने कहा कि हिलेरी पर इतिहास की पुस्तकों का वक्त नजदीक आ गया है और यह हमारे देश के महान नागरिकों पर केंद्रित एक नया उज्ज्वल अध्याय खोलता है। विवादास्पद रियल स्टेट कारोबारी हिलेरी और उनके पति व अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन का जिक्र कर रहे थे। उन्होंने कहा, ‘हम अपनी सेना का पुनर्गठन करेंगे और अपने महान पूर्वसैनिकों की देखभाल करेंगे।’

ट्रंप ने कहा कि अमेरिका में राष्ट्रपति बनने की आकांक्षा रखने वाली हिलेरी सर्वाधिक भ्रष्ट उम्मीदवार हैं और यदि वे इसमें जीत जाती हैं तो इससे एक संवैधानिक संकट खड़ा हो जाएगा जैसा कभी नहीं हुआ। उन्होंने कई संघीय जांचों के तहत कई अपराध किए हैं और अब वे आरोपित किए जाने की संभावनाओं का सामना कर रही हैं।

उन्होंने अमेरिका को एक नई दिशा में ले जाने की अपनी योजना के बारे में बताया। उन्होंने अमेरिकी नागरिकों से रिपब्लिकन को चुनने की अपील की। उन्होंने कहा, ‘हमें बदलाव की सख्त जरूरत है। यदि हम आठ नवंबर के चुनाव में जीतते हैं और एक रिपलिब्कन सदन और सीनेट चुनते हैं तो हम आखिरकार वह बदलाव दे सकते हैं जिसका अमेरिकी अवाम हकदार है।’
उन्होंने कहा कि ट्रंप प्रशासन फौरन ही भयावह व्यापारिक सौदों को रोकेगा और देश से नौकरियों को जाने से रोकेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 6, 2016 5:20 am

सबरंग