June 24, 2017

ताज़ा खबर
 

अमेरिका: 42 साल से यूएस में रह रहे पूर्व पुलिस अधिकारी को ‘नाम’ की वजह से एयरपोर्ट पर रोका गया

एक पूर्व पुलिस अधिकारी ने कहा है कि इस महीने की शुरुआत में न्यूयॉर्क के जॉन एफ. केनेडी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उसे उसके 'नाम' की वजह से 90 मिनट तक के लिए रोके रखा गया।

Author March 20, 2017 15:42 pm
अदेन इटली में जन्मे अमेरिकी नागरिक हैं, वह पिछले 42 सालों से अमेरिका में रह रहे हैं। सांकेतिक फोटो (Indian express)

एक पूर्व पुलिस अधिकारी ने कहा है कि इस महीने की शुरुआत में न्यूयॉर्क के जॉन एफ. केनेडी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उसे उसके ‘नाम’ की वजह से 90 मिनट तक के लिए रोके रखा गया। मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। वर्जिनिया के अलेक्जेंड्रिया में रहने वाले हसन अदेन (52) ने शहर के पुलिस विभाग में 26 साल काम किया था। वहां उन्होंने बतौर पुलिस उप प्रमुख के रूप में भी काम किया था। साल 2015 में वह सेवानिवृत्त हुए। अदेन ने रविवार को समाचार पत्र वाशिंगटन पोस्ट को बताया कि 13 मार्च को वह पेरिस से अपनी मां का 80वां जन्मदिन मनाकर लौट रहे थे।

जैसे ही वह कस्टम में पहुंचे उन्होंने अपना पासपोर्ट लौटाए जाने की उम्मीद की, लेकिन अमेरिकी कस्टम एवं सीमा सुरक्षा (सीबीपी) अधिकारी ने उनसे पूछा, “क्या आप अकेले यात्रा कर रहे हैं?” अदेन ने जवाब दिया ‘हां’ तो उसने उन्हें अपने साथ चलने के लिए कहा। अदेन इटली में जन्मे अमेरिकी नागरिक हैं, वह पिछले 42 सालों से अमेरिका में रह रहे हैं। अदेन ने कहा कि उन्हें एक अस्थायी कार्यालय ले जाया गया और सेलफोन इस्तेमाल करने से भी मना कर दिया गया।

उन्होंने अधिकारी को बताया कि वह सेवानिवृत्त पुलिस प्रमुख हैं, लेकिन उसने कहा कि वह कुछ नहीं कर सकता और परिस्थितिवश मजबूर है। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि ‘निगरानी सूची’ के अंतर्गत आने वाले किसी शख्स ने अदेन के नाम का इस्तेमाल किया था और उन्हें वहीं शख्स समझ लिया गया। अमेरिकी कस्टम एवं सीमा सुरक्षा के प्रवक्ता ने रविवार को कहा कि संघीय गोपनीयता अधिनियम के कारण वह अदेन के मामले में कोई टिप्पणी नहीं करेंगे, लेकिन अमेरिका पहुंचने वाले सभी यात्रियों को सीबीपी के निरीक्षण से गुजरना होता है। अदेन की मां इतालवी मूल की और पिता सोमालियाई हैं।

नाम की वजह से किसी को एयरपोर्ट पर रोकना कोई पहली घटना नहीं है। कुछ समय पहले बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान को भी अमेरिका के लॉस एंजिलिस (Los Angeles) एयरपोर्ट पर रोका गया था। शाहरुख येल यूनिवर्सिटी के प्रोग्राम में स्पीच देने जा रहे थे। शाहरुख खान को अमेरिकी एयरपोर्ट पर कई घंटों तक हिरासत में रखा गया था। हालांकि बाद में अमेरिका ने इस पर माफी मांगी थी।

वीडियोः  तेलंगाना के रहने वाले 26 साल के युवक की अमेरिका में हत्या

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on March 20, 2017 3:42 pm

  1. No Comments.
सबरंग