December 06, 2016

ताज़ा खबर

 

अलेप्पो-उत्तरी सीरिया में बम हमले से 54 की मौत

रूस की ओर से विद्रोहियों के कब्जे वाले इलाकों में लंबे समय से प्रत्याशित हमलों के तहत ये हमले किए गए।

Author बेरूत | November 17, 2016 13:11 pm
सीरिया के अलेप्पो के पास बसे विद्रोहियों के कब्जे वाले तारिक-अलबाब में हवाई हमले के बाद जमीन पर बने गड्ढे में जमा पानी। (REUTERS/Abdalrhman Ismail/24 Sep, 2016)

विद्रोहियों के कब्जे वाले पूर्वी अलेप्पो में लगातार दूसरे दिन की गई बमबारी की गई। उत्तरी सीरिया में किए गए हवाई हमलों और गोलाबारी में कम से कम 54 लोगों की मौत हो गई। सीरिया के राष्ट्रपति बशर असद के अहम सहयोगी रूस की ओर से विद्रोहियों के कब्जे वाले इलाकों में लंबे समय से प्रत्याशित हमलों के तहत ये हमले किए गए। यह बमबारी अलेप्पो के उन पड़ोसी इलाकों में की गई। इसके अलावा आस पास के ग्रामीण इलाकों और विद्रोहियों के कब्जे वाले इदलिब में भी बम फेंके गए। रूस ने कहा कि उसने इस्लामिक स्टेट समूह एवं अलकायदा से संबद्ध सीरिया के संगठनों के आतंकवादियों को खदेड़ने के लिए केवल इदलिब और होम्स में हवाई हमले किए लेकिन सीरियाई युद्धक विमानों ने विद्रोहियों के कब्जे वाले अलेप्पो के उन जिलों में हमले किए जहां करीब 2,75,000 लोग रहते हैं।

निवासियों ने कहा कि हवाई हमलों में बुधवार (16 नवंबर) को तेजी आई। सीरिया के सिविल डिफेंस ने कम से कम 150 जगह पर हमले दर्ज किए जो मंगलवार को अलेप्पो में किए गए हमलों की संख्या के दोगुने से भी ज्यादा हैं। पूर्वी अलेप्पो में अब भी सेवाएं दे रहे एक मात्र बाल चिकित्सा अस्पताल के अधिकारी ने बताया कि हमलों के दौरान करीब 50 मरीजों एवं कर्मियों ने भूमिगत तल में करीब दो घंटे तक शरण ली। हातेम ने कहा, ‘यह भयभीत करने वाला था।’ उन्होंने सरकार के कब्जे वाले इलाकों में रह रहे अपने परिवार के सदस्यों की सुरक्षा के डर से अपना केवल प्रथम नाम बताया। उन्होंने बताया कि उन्होंने 20 से अधिक मिसाइलें गिनीं और कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 17, 2016 1:11 pm

सबरंग