December 03, 2016

ताज़ा खबर

 

वीडियो: ठीक लैंडिंग के समय धोखा दे गया प्लेन का ‘नोज गियर’, पायलट की सूझबूझ ने टाला हादसा

रिपोर्ट्स के मुताबिक बुधवार दोपहर के समय किंग एयर बी200 प्लेन के पायलट को उस समय बहुत ही मुश्किल घड़ी का सामना करना पड़ा जब उसे पता चला की उसे अपनी प्लेन को बिना 'नोज गियर' के ही लैंड कराना है।

अमेरिका के ओकलाहोमा सिटी एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग के दौरान प्लेन में आग लग गई। हालांकि, पायलट की सूझबूझ ने बड़ा हादसा टाल दिया।

अमेरिका के ओकलाहोमा सिटी में एक प्राइवेट प्लेन के लैंडिंग के दौरान हादसा टल गया। लैंडिंग के दौरान प्लेन का अगला हिस्सा रनवे पर रगड़ खाने लगा। दरअसल यह प्लेन लैंड करने के बाद कुद दूर तक रनवे पर सही सलामत दौड़ता रहा फिर अचानक इसका अगला हिस्सा पूरी तरह झुक गया और रनवे के साथ रगड़ खाने लगा। प्लेन कुछ दूर रनवे पर रगड़ खाते हुए आगे की ओर बढ़ी और फिर रुक गई। इसके कुछ मिनट बाद प्लेन से धुंआ उठने लगा। हालांकि, आग लगने से पहले ही उसे काबू में कर लिया गया।

रिपोर्ट्स के मुताबिक बुधवार दोपहर के समय किंग एयर बी200 प्लेन के पायलट को उस समय बहुत ही मुश्किल घड़ी का सामना करना पड़ा जब उसे पता चला की उसे अपनी प्लेन को बिना ‘नोज गियर’ के ही लैंड कराना है। दरअसल पायलट ने जब विले एयरपोर्ट पर प्लेन को लैंड करने के लिए नोज गियर ओपन करना चाहा तो उसे पता चला की किसी तकनीकी खराबी के कारण प्लेन का नोज गियर नीचे नहीं आ रहा है। दरअसल हवाई जहाज के अगले हिस्से में लगे टॉयर पर लैंडिंग के समय लगने वाले ब्रेक को ‘नोज गियर’ कहते हैं। किसी तरह के हवाई जहाज में तीन पहिये लगे होते हैं। दो पहिये डैनों के पास और एक हवाई जहाज के अगले हिस्से में। लैंडिंग के समय इन तीनों ही पहियों पर ब्रेक लगाया जाता है।

वीडियो: देखें साहसी पायलट ने कैसे करायी इस प्लेन की इमरजेंसी लैंडिंग

 

इसके बाद पायलट ने तुरंट एयर ट्रैफिक कंट्रोलर को इसकी सूचना दी। पायलट ने एयर ट्रैफिक कंट्रोलर से विले एयरपोर्ट क बजाय रोजर्स वर्ल्ड एयरपोर्ट पर लैंड करने की अनुमति मांगी। एयर ट्रैफिक कंट्रोलर की अनुमति मिलने के बाद पायलट ने प्लेन को रोजर्स वर्ल्ड एयरपोर्ट पर लैंड कराया। यह पायलट की सूझबूझ और मुश्किल समय में संयम से काम लेने का नतीजा था कि प्लेन सफलता पूर्वक बिना किसी दुर्घटना के लैंड करने में सफल रहा। हालांकि, इस बात की जानकारी नहीं मिल सकी है कि उस समय प्लेन में कितने लोग सवार थे।

Read also: लाइव न्यूज शो में आकर बैठ गई बिल्ली, एंकर के लेपटॉप पर फरमाती रही आराम, वीडियो हुआ वायरल

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 20, 2016 5:04 pm

सबरंग