December 09, 2016

ताज़ा खबर

 

अफगानिस्तान: जर्मन दूतावास पर तालिबानी हमले में मरने वालों की संख्या छह हुई

हमला कुदुंज प्रांत में अमेरिका के हवाई हमले का ‘बदला लेने’ के लिए किया गया। अमेरिकी हवाई हमले में 32 नागरिक मारे गए थे।

Author मजारे शरीफ (अफगानिस्तान) | November 11, 2016 21:18 pm
अफगानिस्तान के मजारे शरीफ शहर में जर्मनी के वाणिज्य दूतावास में तालिबान कार बम हमले की घटना की जांच करते अफगान सुरक्षा बल के जवान। (REUTERS/Anil Usyan/11 Nov, 2016)

अफगानिस्तान के मजारे शरीफ शहर में जर्मनी के वाणिज्य दूतावास में तालिबान के कार बम हमले में मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर शुक्रवार (11 नवंबर) को कम से कम छह हो गयी जबकि 100 से अधिक लोग घायल हुए हैं। तालिबान ने कहा कि गुरुवार (10 नवंबर) को हुए हमले के बाद सड़क में एक बड़ा गड्ढ़ा बन गया और कारें पलट गयीं। हमला कुदुंज प्रांत में अमेरिका के हवाई हमले का ‘बदला लेने’ के लिए किया गया। अमेरिकी हवाई हमले में 32 नागरिक मारे गए थे।

छिटपुट गोलीबारी के बाद हुए विस्फोट से आसपास की दुकानों की खिड़कियों के शीशे टूट गए और दहशत में लोग इधर उधर भागने लगे। स्थानीय पुलिस प्रमुख सैयद कमाल सादात ने कहा, ‘आत्मघाती हमलावर ने विस्फोटकों से लदी कार जर्मन वाणिज्य दूतावास की दीवार से भिड़ा दी।’ बर्लिन स्थित जर्मन विदेश मंत्रालय के अनुसार हमले में वाणिज्य दूतावास का कोई भी जर्मन कर्मचारी हताहत नहीं हुआ। लेकिन उप पुलिस प्रमुख अब्दुल रजाक कादरी ने कहा कि हमले में छह अफगान नागरिक मारे गए जिनमें वे दो मोटरसाइकिल सवार लोग शामिल हैं जिन्होंने जर्मन बलों के रुकने की चेतावनी नहीं मानी जिसके बाद जर्मन बलों ने उन्हें गोली मार दी।

कादरी ने कहा कि शुक्रवार (11 नवंबर) सुबह राजनयिक मिशन के पास एक संदिग्ध व्यक्ति को भी हिरासत में लिया गया। स्थानीय डॉक्टर नूर मोहम्मद फायेज ने कहा कि शहर के अस्पतालों में छह शव लाए गए जिनमें से दो की मौत गोली लगने से हुई। उन्होंने कहा कि कम से कम 128 अन्य घायल हो गए जिनमें से कुछ गंभीर रूप से घायल हो गए और कई को छर्रे से चोटें लगीं। जर्मन विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘वाणिज्य दूतावास की इमारत बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई। हमारी संवेदनाएं घायल हुए अफगान लोगों और उनके परिवारों के साथ हैं।’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 11, 2016 9:18 pm

सबरंग