ताज़ा खबर
 

पापुआ न्यू गिनी में 6.8 तीव्रता वाला भूकंप, सुनामी की चेतावनी नहीं

संयुक्त राज्य अमेरिका के भूगर्भ सर्वेक्षकों ने कहा कि न्यू ब्रिटेन द्वीप के 35 किलोमीटर की गहराई में भूकंप का केंद्र है।
Author सिडनी | October 17, 2016 18:36 pm
पापुआ न्यू गिनी के नजदीक न्यू ब्रिटेन द्वीप।

पापुआ न्यू गिनी में सोमवार (17 अक्टूबर) को 6.9 तीव्रता वाला भूकंप आया है लेकिन प्रशांत महासागर में सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है। संयुक्त राज्य अमेरिका के भूगर्भ सर्वेक्षकों ने कहा कि न्यू ब्रिटेन द्वीप के 35 किलोमीटर की गहराई में भूकंप का केंद्र है। यह क्षेत्र राजधानी पोर्ट मारेस्बी से 418 किलोमीटर उत्तर-पूर्वी दिशा में है। हवाई स्थित प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने व्यापक सुनामी से इंकार किया है। केंद्र के उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार इस भूकंप से सुनामी का कोई खतरा नहीं है।

ऑस्ट्रेलियाई भूकंपविज्ञानियों के अनुसार क्षेत्र में 6.8 तीव्रता वाला भूकंप आया, इस क्षेत्र में बहुत ही कम लोग रहते हैं इसलिए नुकसान की आशंका भी कम है। जियोसाइंस आस्ट्रेलिया भूकंपविज्ञानी डान जाक्सा ने एएफपी को बताया, ‘सौभाग्यवश यह भूकंप न्यू ब्रिटेन के दूरदराज वाले क्षेत्र में आया है, इसलिए नुकसान की आशंका कम है।’ न्यू ब्रिटेन की आबादी लगभग 500,000 है। यह क्षेत्र प्रशांत-आस्ट्रेलिया प्लेट के 4,000 किलोमीटर तक फैला हुआ है। टेक्टोनिक प्लेटों के घर्षण के कारण यहां ‘रिंग ऑफ फायर’ बन जाता है, जो भूकंपीय गतिविधियों के लिए जिम्मेदार होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग