May 22, 2017

ताज़ा खबर

 

फिर फंसे डोनाल्ड ट्रंप, 5 महिलाओं ने लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप

न्यूयॉर्क टाइम्स ने दो महिलाओं द्वारा ट्रंप पर लगाए गए आरोपों को विस्तार से छापा है। पाम बीच पोस्ट के मुताबिक एक अन्य महिला ने भी ऐसे ही आरोप उन पर लगाए हैं।

Author न्यूयॉर्क | October 13, 2016 21:04 pm
अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प। (एपी फाइल फोटो)

अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव में एक महीने से भी कम वक्त बचा है और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप विवादों में घिरते दिख रहे हैं जिसका असर उनके पहले से कमजोर अभियान पर पड़ सकता है। कम से कम पांच महिलाओं ने ट्रंप पर यौन उत्पीड़न और जबरदस्ती छूने का आरोप लगाया है। रिपब्लिकन उम्मीदवार 70 वर्षीय ट्रंप पर लगे आरोपों से कुछ दिन पहले ही उनका साल 2005 का एक वीडियो सामने आया था जिसमें वे महिलाओं को लेकर आपत्तिजनक बातें करते दिख रहे हैं और शेखी बघारते हुए बता रहे हैं कि किस तरह वे महिलाओं को जबरदस्ती छूते और पकड़ते थे लेकिन ‘स्टार’ होने के कारण बड़ी आसानी से बच कर निकल जाते थे।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने दो महिलाओं द्वारा ट्रंप पर लगाए गए आरोपों को विस्तार से छापा है। पाम बीच पोस्ट के मुताबिक एक अन्य महिला ने भी ऐसे ही आरोप उन पर लगाए हैं। अप्रेंटाइस की पूर्व प्रतिद्वंद्वी जेनिफर मर्फी और पीपल्स पत्रिका की लेखिका नताशा स्टॉयनॉफ ने भी उन पर कुछ इसी किस्म के आरोप लगाए हैं। 74 वर्षीय जेसिका लीड्स का आरोप है कि तीन दशक से भी ज्यादा समय पहले जब वे दोनों विमान में एक-दूसरे के पास बैठे थे तो ट्रंप ने उन्हें जबरदस्ती छुआ था। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक राशेल क्रुक्स ने वर्ष 2005 की घटना बताई है जब वे ट्रंप टॉवर में एक कंपनी में काम करती थीं। तब राशेल 22 वर्ष की थी। ट्रंप और तब राशेल एक लिफ्ट में थे जब राशेल ने उनसे हाथ मिलाना चाहा लेकिन बदले में ट्रंप ने उन्हें सीधे मुंह पर चुंबन दिया।

36 वर्षीय मिंडी मैकगिलिवेरी ने पाम बीच पोस्ट को बताया कि 13 साल पहले फ्लोरिडा में ट्रंप ने उन्हें जबरदस्ती छुआ था जबकि मर्फी ने ग्रेजिया को बताया है कि 2005 में एक नौकरी के साक्षात्कार के दौरान ट्रंप ने उनके होठों का चुंबन लिया था। स्टॉयनॉफ ने भी 2005 में घटी ऐसी ही घटना का जिक्र किया है। रविवार (10 अक्टूबर) को राष्ट्रपति पद के लिए हुई बहस में ट्रंप ने किसी भी महिला का यौन उत्पीड़न करने से इनकार किया था। ट्रंप के अभियान ने स्टॉयनॉफ की कहानी को ‘गढ़ी हुई’ और न्यूयॉर्क टाइम्स के आलेख को ‘कपोल कल्पना, पूरी तरह से झूठा और छवि खराब करने की सुनियोजित कोशिश’ करार दिया है।

ट्रंप ने न्यूयॉर्क टाइम्स को मुकदमा दायर करने की धमकी दी है। इससे पहले, बजफीड न्यूज ने 1997 के मिस टीन यूएसए सौंदर्य प्रतियोगिता की चार प्रतिभागियों के हवाले से कहा था कि जब वे कपड़े बदल रही थी तब ट्रंप अचानक उनके ड्रेसिंग रूम में आ घुसे थे। ट्रंप के अभियान पर पहले से ही बहुत दबाव है क्योंकि उनका 2005 का टेप सामने आने के बाद से रिपब्लिक पार्टी के कई नेताओं ने उन्हें समर्थन देने से इनकार कर दिया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 13, 2016 9:04 pm

  1. No Comments.

सबरंग