ताज़ा खबर
 

अमेरिका: चक्रवात ‘हार्वे’ से टेक्सास तबाह, 20 लोगों की मौत

यह अमेरिका के इतिहास में सबसे ज्यादा विध्वंसक तूफानों में से एक है।
Author ह्यूस्टन | August 31, 2017 02:04 am
वरदा चक्रवात बंगाल की खाड़ी से उठा है। इसको यह नाम पाकिस्‍तान ने दिया है। (Photo:PTI)

चक्रवाती तूफान ‘हार्वे’ टेक्सास में लगातार बारिश और बाढ़ के साथ तबाही मचा रहा है। इस तूफान ने अब तक 20 लोगों की जान ले ली है। टेक्सास प्रांत में ज्यादातर घर पानी में डूब गए हैं। सड़कें और राजमार्ग भी पानी में डूबे हैं। आपातकालीन बचाव दल बाढ़ से प्रभावित लोगों की मदद कर रहे हैं। मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि राज्य में कई जगहों पर फिर से बारिश होने की आशंका है। इस भयंकर तूफान से टेक्सास बाकी  और लुइसियाना में हुई भारी तबाही हुई है। भारी बारिश की वजह से ह्यूस्टन के पश्चिम में स्थित जलाशय का पानी बाहर की ओर बह रहा है। अधिकारी तूफान से हुए नुकसान का आकलन तक नहीं कर पा रहे हैं। उनका कहना है कि यह अमेरिका के इतिहास में सबसे ज्यादा विध्वंसक तूफानों में से एक है। ह्यूस्टन के मेयर सिल्वेस्टर टर्नर ने कहा कि अधिकारी चक्रवात के प्रभाव का अनुमान लगाने की कोशिश कर रहे हैं।

अधिकारियों ने बताया कि तूफान से अब तक कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई। उन्होंने चेतावनी दी है कि यह आंकड़ा बढ़ सकता है। शुक्रवार से हो रही मूसलाधार बारिश के बाद से लापता लोगों का पता लगाने की कोशिश जारी है। उधर, संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस ने चक्रवात हार्वे से बड़े पैमाने पर हुए नुकसान और बाढ़ पर चिंता जाहिर की है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता ने बताया कि गुतारेस टेक्सास में चल रहे घटनाक्रम की जानकारी रख रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘महासचिव लोगों की मौत से दुखी हैं और उन्होंने सरकार और अमेरिका के लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने घायल लोगों के जल्द ठीक होने की कामना की है।’ गुतारेस ने एक ट्वीट में कहा था कि इस विध्वंसक तूफान से हुई की तस्वीरें देखकर वह स्तब्ध हैं।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग