ताज़ा खबर
 

इरमा तूफान: कैरिबियाई देश में फंसे थे 170 भारतीय, विशेष विमान से भारत ने निकाला

इरमा प्रभावित कैरेबियाई द्वीपीय देश सिंट मार्टिन से कम से कम 170 भारतीयों को सुरक्षित निकाल कर भारत सरकार की ओर से मुहैया कराए गए विशेष विमानों के जरिए कैरेबियाई द्वीप क्यूराकाओ पहुंचाया गया है।
डच कैरिबियन सिंट मार्टीन में इरमा तूफान का प्रभाव। (Photo: AP)

इरमा प्रभावित कैरेबियाई द्वीपीय देश सिंट मार्टिन से कम से कम 170 भारतीयों को सुरक्षित निकाल कर भारत सरकार की ओर से मुहैया कराए गए विशेष विमानों के जरिए कैरेबियाई द्वीप क्यूराकाओ पहुंचाया गया है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बताया कि वेनेजुएला में भारतीय राजदूत राहुल श्रीवास्तव ने उन्हें सूचना दी है कि तूफान प्रभावित क्षेत्र से भारतीयों के साथ ही 60 अन्य लोगों को भी निकाला गया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कल देर रात ट्वीट किया कि 110 भारतीयों और भारतीय मूल के लोगों को सिंट मार्टिन से क्यूराकाओ पहुंचाया गया है।

वहीं, सुषमा ने इस सन्दर्भ में कई ट्वीट कर बताया कि 60 भारतीयों को सुरक्षित ले कर दूसरा विमान भी क्यूराकाओ पहुंच चुका है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘राहुल श्रीवास्त ने सूचित किया है कि सेंट मार्टिन से 60 भारतीयों और 30 अन्य लोगों को ले कर दूसरा विमान भी क्यूराकाओ में उतर चुका है।’’ इससे पहले विदेश मंत्रालय ने शनिवार को कहा था कि वह भयंकर तूफान इरमा से प्रभावित अमेरिका, वेनेजुएला, फ्रांस और नीदरलैंड में रहने वाले प्रवासी भारतीय समुदाय के संपर्क में है और स्थिति पर नजर रखे हुए है।

बता दें कि फ्रांस और नीदरलैंड द्वारा संयुक्त रूप से प्रशासित सिंट मार्टिन तूफान इरमा के रास्ते में था और पिछले सप्ताह वहां पहुंचने पर इसने भारी तबाही मचाई। फ्लोरिडा की ओर तूफान के बढ़ने की पुष्टि होने के साथ 50 लाख लोगों को इलाका खाली करने के लिए कहा गया था। रविवार तक इस तूफान के फ्लोरिडा पहुंचने की बात कही गई थी। इरमा तूफान को द्वितीय विश्व युद्ध में इस्तेमाल किए गए कुल बमों से दो गुना ज्यादा ताकतवर बताया गया था।

इससे पहले चार देशों में स्थित भारतीय दूतावासों को सतर्क कर दिया गया था। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने आपात स्थिति में भारतीयों के संपर्क के लिए वेनेजुएला, नीदरलैंड, फ्रांस स्थित भारतीय दूतावास का टेलीफोन नंबर ट्वीट कर बताया था। नीदरलैंड स्थित भारतीय दूतावास ने विदेश मंत्रालय को जानकारी दी थी कि वे डेनमार्क सरकार के साथ संपर्क में हैं। वेनेजुएला के काराकस में स्थित दूतावास भी सेंट मार्टिन में स्थिति पर नजर रख रहा है और वहां रह रहे सभी भारतीयों के मदद के लिए जरूरी उपाय कर रहा है। हेल्पलाइन नंबरों (वेनेजुएला- +58 4241951854/4142214721, नीदरलैंड- +31247247247 और फ्रांस- 0800000971) पर आपातकालीन स्थिति में फंसे भारतीय संपर्क कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.