ताज़ा खबर
 

बलूचिस्तान में पटरी से उतरी ट्रेन,16 मरे

पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में मंगलवार को एक सवारी गाड़ी पटरी से उतर गई। इस हादसे में कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई और 150 से ज्यादा लोग..
Author कराची | November 17, 2015 22:47 pm

पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में मंगलवार को एक सवारी गाड़ी पटरी से उतर गई। इस हादसे में कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई और 150 से ज्यादा लोग घायल हो गए। इस ट्रेन को कुछ हफ्ते पहले क्वेटा के पास बम विस्फोट का निशाना भी बनाया गया था।

अधिकारियों ने बताया कि यह हादसा सुबह बोलान जिले के आब-ए-गुम इलाके में हुआ। क्वेटा से रावलपिंडी जा रही जफ्फार एक्सप्रेस का इंजन और नौ डिब्बे पटरी से उतर गए। हादसे में मरने वालों में ट्रेन का चालक और सहायक चालक भी हैं। अधिकारियों ने बताया कि हादसे में कम से कम 16 लोग मारे गए हैं और 150 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। घायलों को क्वेटा के अस्पतालों में ले जाया गया। राजधानी के सभी अस्पतालों में आपात स्थिति की घोषणा कर दी गई है।

रेल मंत्री साद रफीक ने कहा कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि घायलों में से कुछ ही हालत गंभीर है। टीवी पर दिखाए जा रहे फुटेज में पटरी से उतरे डिब्बे और यात्रियों का सामान बिखरा दिख रहा है। पाकिस्तान रेलवे ने घटना की जांच शुरू कर दी है। प्राथमिक जांच के अनुसार तेज गति के कारण ब्रेक फेल होने से यह हादसा हुआ। बलूचिस्तान के गृह मंत्री सरफराज बुगती ने कहा कि सेना बचाव कार्यों में मदद कर रही है। उन्होंने बताया कि सेना के दो हेलीकॉप्टरों की मदद से 26 घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया है।

एक नवंबर को बलूचिस्तान प्रांत में राजधानी क्वेटा के बाहरी इलाके में जफ्फार एक्सप्रेस ट्रेन पटरी पर लगाए गए एक रिमोट कंट्रोल बम की चपेट में आ गई थी। इस हादसे में चार लोगों की मौत हो गई थी और छह अन्य घायल हो गए थे। हादसे में मारे गए सभी लोग रेलवे कर्मचारी थे। इसकी जिम्मेदारी प्रतिबंधित संगठन यूनाइटेड बलूच आर्मी ने ली थी। प्रांत के प्राकृतिक संसाधनों पर नियंत्रण के लिए लड़ रहे बलूच उग्रवादी अकसर इस क्षेत्र में ट्रेनों को अपना निशाना बनाते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग