ताज़ा खबर
 

14 साल के भारतीय मूल के लड़के ने जीती नेशनल जियोग्राफिक बी प्रतियोगिता, मिलेंगे करीब 32 लाख रुपए

फाइनल से पहले वारदा ने नेशनल जियोग्राफिक से कहा था कि बी उनका पांच साल का प्रयास है।
Author May 19, 2017 18:18 pm
प्रणय वारदा ने नेशनल जियोग्राफिक बी प्रतियोगिता में थामस राइट को हराया। (Image Source: PTI)

भारतीय मूल के अमेरिकी छात्र ने प्रतिष्ठित 50,000 डॉलर इनाम वाली नेशनल जियोग्राफिक बी प्रतियोगिता जीत ली। पिछले एक दशक से इस प्रतियोगिता में भारतीय-अमेरिकी समुदाय का दबदबा रहा है। प्रतियोगिता के विजेता प्रणय वारदा (14) टेक्सास के डेविट पेरी मिडिल स्कूल के 8वी के छात्र हैं। वराडा ने इस प्रतियोगिता को जीतने के तत्काल बाद ही बताया कि वह इसे जीतने को लेकर पूरी तरह आश्वस्त थे। टेक्सास में रहनेवाला यह छात्र आठवीं कक्षा में पढ़ता है। उसने बताया, ‘‘बहुत समय से इसे करते रहने के बाद अब मिली जीत से संतुष्टि महसूस हो रही है।’’

वारदा ने नेशनल जियोग्राफिक के वाशिंगटन के मुख्यालय में बुधवार को आयोजित इस समारोह में थामस राइट (14) को हराया। वारदा को नेशनल जियोग्राफिक सोसाइटी की आजीवन सदस्यता भी दी गई। उन्होंने बीते साल भी प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था।व राडा पिछले साल इस प्रतियोगिता में दूसरे नंबर पर रहे थे। उन्होंने एक सवाल के जवाब में कुनलुन पहाड़ की पहचान करके यह प्रतियोगित जीत ली।

उन्हें पहले टाई ब्रेकर में सवाल का सही जवाब देने पर विजेता घोषित किया गया, जिसमें उन्होंने बताया कि कुनलुन पहाड़ की 1,200 मील की रेंज तिब्बती पठार से तकलीमाकन रेगिस्तान को अलग करती है। फाइनल से पहले वारदा ने नेशनल जियोग्राफिक से कहा था कि बी उनका पांच साल का प्रयास है। उन्होंने कहा, “यह मेरे जीवन का महान अनुभव है।”

अमेरिकन बाजार ऑनलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, एक अन्य भारतीय अमेरिकी वेदा भट्टारम ने फाइनल में तीसरा स्थान प्राप्त किया। इस प्रतियोगिता के दस फाइनलिस्ट में छह भारतीय अमेरिकी रहे। दूसरे व तीसरे विजेताओं को 25,000 व 10,000 डॉलर की छात्रवृत्ति मिलेगी। इस साल प्रतियोगिता के अंतिम दस में से छह भारतीय-अमेरिकी ही थे। पिछले साल इस प्रतियोगिता को फ्लोरिडा की रिशि नायर ने जीता था।

देखिए वीडियो -अमेरिका: राष्ट्रपति डोनाल्ड ड्रंप ने ओबामाकेयर बिल को किया रद्द; रिप्लेस कर दिया नया नाम

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on May 19, 2017 6:18 pm

  1. No Comments.
सबरंग