ताज़ा खबर
 

10 साल के भारतीय लड़के ने तोड़ा आइंस्टीन और हॉकिंग का रिकॉर्ड, IQ टेस्ट में आए 162 अंक

162 अंक हासिल करके ध्रुव सबसे ज्यादा दिमाग वाले दुनिया के चुनिंदा लोगों में शामिल हो गए हैं।
प्रतिकात्मक तस्वीर

भारतीय मूल के एक छात्र ने आईक्यू टेस्ट में 162 अंक हासिल करके अल्बर्ट आइंस्टीन और स्टीफन हॉकिंग को भी पीछे छोड़ दिया। लंदन में रहने वाले ध्रुव तलाती ने दुनिया की सबसे बड़ी और पुरानी आईक्यू टेस्ट सोसाइटी Mensa के टेस्ट में यह स्कोर हासिल किया।

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक ध्रुव ने मेन्सा का Cattell III B पेपर पिछले महीने जुलाई में दिया था, जहां ध्रुव ने दिग्गज वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन और हॉकिंग से भी 2 अंक ज्यादा हासिल किए हैं। इसके साथ ही 10 साल का ध्रुव दुनिया के उन चुनिंदा लोगों में शामिल हो गया है, जिन्होंने ना सिर्फ सबसे ज्यादा स्कोर किया, बल्कि उनकी गिनती सबसे ज्यादा दिमाग वाले लोगों में की जाती है।

बार्किंगसाइड के फुलवुड प्राइमरी स्कूल में पढ़ने वाले ध्रुव ने कहा, “टेस्ट ज्यादा मुश्किल नहीं था, मगर इसे पूरा करने के लिए काफी कम समय दिया गया, जिससे थोड़ी मुश्किल हुई।” टेस्ट के दौरान ध्रुव को 150 सवाल का सामना करना था। टेस्ट में एडल्ट के लिए अधिकतम स्कोर 161 और 18 से कम उम्र के बच्चों के लिए 162 है। बताया जाता है कि आइंस्टीन और हॉकिंग ने 160 अंक प्राप्त किए थे। 162 अंक पाने वाले ध्रुव एक बेहतरीन क्रिकेट और टेनिस प्लेयर भी है और बड़े होकर रोबोटिक एक्सपर्ट बनना चाहते हैं।

वीडियो के जरिए आप भी चेक कीजिए अपना IQ –

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग