ताज़ा खबर
 

दिन में सोने से हो सकती है बीमारी, भारी खाने से भी बड़ा नुकसान, जाने क्या कहता है गरुड़ पुराण

गरुड़ शास्त्र के मुताबिक भारी भोजन शरीर के लिए नुकसानदायक होता है।

प्रतीकात्मक चित्र

गरुड़ पुराण में हमारे स्वास्थ्य के बारे में अनेक उपायों के बारे में बताया गया है। इन उपायों को करने से हमारे स्वास्थ्य ठीक रह सकता है। आइए जानते हैं –

मंत्र – अत्यम्बुपानं कठिनाशनं च, धातुक्षयो वेगविधापणं च।
दिवाशयो जागरणं च रात्रौ, षड्भिर्नराणा प्रभवन्ति

1 . माना जाता है जो व्यक्ति आवश्यकता से अधिक पानी पीता है उसे कई गंभीर बीमारियां का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए गरुड़ शास्त्र में कहा गया है कि जितनी आवश्यकता हो उतना ही पानी पीना चाहिए।

2 . जो व्यक्ति रोजाना सुबह नित्यकर्मो का पालन करता है वह व्यक्ति ज्यादा स्वस्थ रहता है। जो व्यक्ति दबाव बनने पर भी नित्य कर्म को रोकता है वह कई बीमारियों से घिर सकता है।

3. गरुड़ शास्त्र के मुताबिक भारी भोजन शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। बीमारियों से बचने के लिए सुबह नाश्ता करना चाहिए इसके बाद विटामिन-प्रोटिन युक्त लंच करना चाहिए। रात को भारी खाना खाने से बचना चाहिए।

4. दिन में सोना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। दिन में सोने से शरीर में कई बीमारी जन्म ले सकती है। इससे शरीर में आलस्य अधिक होता है।

5. देर रात तक जगना भी स्वास्थ्य के हानिकारक होता है। रात में जगने से कई तरह के बीमारियों का शिकार हो सकते हैं।

6. इम्युनिटी पावर बढ़ाने के लिए रोजाना सुबह जल्दी उठना, व्यायाम करना, सही समय पर भोजन और रात को जल्दी सोना स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। ऐसा करने से व्यक्ति आरोग्य रहता है।

ब्रेकिंग न्‍यूज, अपडेट, एनालिसिस, ब्‍लॉग के लिए फेसबुक पेज लाइक, ट्विटर हैंडल फॉलो करें और गूगल प्लस पर जुड़ें

First Published on November 11, 2017 2:01 pm

  1. No Comments.