December 04, 2016

ताज़ा खबर

 

नाखून का हाल देखकर समझ सकते हैं कई बीमारी के संकेत

कई ऐसी बीमारियां होती हैं जिनके संकेत पहले ही लगने शुरू हो जाते हैं और आप नाखून के हाल से ये पता लगा सकते हैं कि आपको कौनसी बीमारी हो सकती है।

नाखूनों पर सफेद स्पॉट नेट ट्रॉमा की वजह से होते हैं। अगर आपके इस वजह से नाखून सफेद नहीं हो रहे हैं तो समझिए आपको कोई और बीमारी हो सकती है।

क्या आप जानते हैं आपके नाखून भी आपके सेहत का हाल बताने का काम करता है। आप बिना किसी की मदद से खुद ही बीमारी होने से पहले ही उसके बारे में पता कर सकते हैं। बता दें कि कई ऐसी बीमारियां होती हैं जिनके संकेत पहले ही लगने शुरू हो जाते हैं और आप नाखून के हाल से ये पता लगा सकते हैं कि आपको कौनसी बीमारी हो सकती है। आइए जानते हैं किस तरह से नाखून के जरिए बीमारियां का पता लगाया जाता है…

नाखून पीले होना- वैसे तो आपके नाखून कई वजहों से पीले हो जाते हैं, जिसमें बढ़ती उम्र, नेल पॉलिश का ज्यादा इस्तेमाल शामिल है। कई लोगों के लोगों के सिगरेट की वजह से भी नाखून पीले हो जाते हैं। अगर आपके साथ ऐसा कुछ नहीं है तो समझ जाइए आपको थाइराइड, डायबिटिज संबंधी कोई दिक्कत हो सकती है। वहीं पीलिया होने पर भी नाखून पीले हो जाते हैं।

नाखून उठना- अगर आपके थोड़े उठ जाते हैं या थोड़े से मुड़ जाते हैं यानि नाखूनों में क्लबिंग हो जाती है तो समझिए आपके खून में ऑक्सीजन की कमी है। ऐसा होने से आपको फेफड़ों से जुड़ी कोई बीमारी हो सकती है। साथ ही नाखूनों के ऐसा होने से लिवर, किडनी, दिल और एड्स जैसी दिक्कत हो सकती है।

लद्दाख में 55 चीनी सैनिकों ने घुसकर नहर का काम रुकवाया; भारतीय सेना ने कहा- नहीं हुई घुसपैठ

नाखूनों पर सफेद निशान होना- नाखूनों पर सफेद स्पॉट नेट ट्रॉमा की वजह से होते हैं। अगर आपके इस वजह से नाखून सफेद नहीं हो रहे हैं तो समझिए आपको कोई और बीमारी हो सकती है। बताया जाता है कि यह फंगल इंफेक्शन होने का संकेत होता है। बता दें कि फंगल इंफेक्शन में आपके शरीर पर दाग, रैशे होने लगते हैं।

नाखून का टूटे-फूटे होना- अगर आपके नाखून कई जगहों से टूटे हुए होते हैं या कटे होते हैं तो आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए। नाखूनों का ऐसा होना टिश्यू डिसऑर्डर और कई एलोपेकिया एरिएटा होने का कारण है, और इसकी वजह से आपके बाल झड़ने लगते हैं।

नाखून पर काले धब्बे होना- कई लोगों के नाखून सफेद होने के बजाय कहीं-कहीं से काले होते हैं और यह कोई बड़ी बीमारी का संकेत भी हो सकता है। यह मेलानोमा की वजह से भी हो सकता है, जो कि स्किन कैंसर की सबसे खतरनाक फोर्म है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 4, 2016 4:35 pm

सबरंग