ताज़ा खबर
 

अगर चेहरे पर निखार रखना है बरकरार तो इन खानों से करें तौबा, हो सकते हैं सांवले

आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में जो धीरे-धीरे आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाती है।
क्या आप जानते हैं आप दिन में कई ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जो कि आपकी स्किन के लिए नुकसान दायक होती है और यह आपके चेहरे की फेयरनेस को कम करती है।

आप अपनी स्किन को जवां रखने के लिए या उसे पिंपल्स आदि से बचाने के लिए कई उपाय करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं आप दिन में कई ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जो कि आपकी स्किन के लिए नुकसान दायक होती है और यह आपके चेहरे की फेयरनेस को कम करती है। आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में जो धीरे-धीरे आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाती है।

व्‍हाइट ब्रेड- आप बड़े शौक से वाइट ब्रेड खाते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं ये आपके स्किन के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। इससे ना सिर्फ आपके चेहरे पर दाने निकलने शुरू हो जाते हैं बल्कि आपकी फेयरनेस भी कम होने लग जाती है। मैदा वाली ब्रेड में ग्‍लूटेन भारी मात्रा में पाया जाता है जिससे चेहरे पर दाने निकलने लगते है जबकि ब्राउन ब्रेड फिर भी हेल्थ के लिए ठीक होती है। साथ ही ब्रेड की वजह से शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाती है और ऑयल का प्रोडक्शन ज्यादा होने लगता है, जिसकी वजह से आपका गौरापन कम होना शुरू हो जाता है।

कैंडी- बहुत से लोगों को कैंडी खाने में बहुत मजा आता है और वो शौक से कैंडी खाते भी हैं। लेकिन आपको बता दें कि यह धीरे-धीरे आपकी सुंदरता को कम करना शुरू कर देता है। कैंडी के ज्यादा सेवन से आपके चेहरे पर दाने निकलना शुरू हो जाते हैं।

शराब- शराब आपकी सेहत के लिए तो हानिकारक होती है, साथ ही में ये आपके चेहरे के लिए भी नुकसानदायक होती है। शराब के नियमित सेवन से स्किन पर बुरा प्रभाव पड़ता है और इससे आपकी स्किन भद्दी और दानों से भरी हो जाती है। शराब से सेवन के बाद स्किन में डिहाइड्रेशन होने के कारण भी स्किन में रूखापन आ जाता है। साथ ही एल्कोहोल लेने से यूरिन ज्यादा आता है और बॉडी में पानी की कमी होने लगती है जिसकी वजह से आपके टिश्यूज को नुकसान पहुंचता है और चेहरे की फेयरनेस कम होने लगती है।

READ ALSO: घंटों एक्सरसाइज नहीं, 10 मिनट की इस कसरत से वजन होगा कम और स्किन रहेगी जवां

दूध- दूध भले ही आपके शरीर के लिए फायदेमंद होता है लेकिन यह आपकी स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है। रिसर्च में सामने आया है कि दूध में मौजूद तत्व खून के साथ मिलकर इंसूलिन को प्रभावित करता है और जिसकी वजह से तेल का प्रोडक्शन होता है और आपके चेहरे पर पिंपल्स होने का खतरा बढ़ा जाता है। साथ ही दूध में हाई ग्रोथ फैक्‍टर होते है जिससे त्‍वचा में अतिरिक्‍त तत्‍व आ जाते है और उसमें दाने निकलने लगते है।

नमक- नमक आपके खाने के स्‍वाद को बढ़ाता है लेकिन नमक की अधिक मात्रा का सेवन आपकी स्किन को खराब कर सकता है। ज्यादा नमक आपकी स्किन को डिहाड्रेट करता है और इससे वजह से चेहरे पर दाने होने का खतरा बढ़ जाता है।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग