December 06, 2016

ताज़ा खबर

 

क्या आप भी खाना पैक करने के लिए करते हैं एल्युमिनियम फॉइल पेपर का इस्तेमाल, जान लीजिए इससे होने वाले नुकसान

क्या आप भी ऑफिस जाते वक्त या कहीं जाते समय खाने को एल्युमिनियम फॉइल पेपर में पैक करके लेकर जाते हैं। लोगों का मानना है कि इससे खाना गर्म रहता है और खराब भी नहीं होता है।

Author November 9, 2016 17:21 pm
हाल ही में की गई एक रिसर्च में सामने आया है कि खाने को कभी भी फॉइल में गर्म नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने पर कई खतरनाक तत्वों के हमारे शरीर में जाने की संभावना बढ़ जाती है।

क्या आप भी ऑफिस जाते वक्त या कहीं जाते समय खाने को एल्युमिनियम फॉइल पेपर में पैक करके लेकर जाते हैं। लोगों का मानना है कि इससे खाना गर्म रहता है और खराब भी नहीं होता है। इस फॉइल में खाना भले ही जल्दी ठंडा ना होता हो, लेकिन यह आपकी हेल्थ के लिए खतरनाक हो सकता है। जी हां आपको ये सुनकर अजीब लगेगा की फॉइल में खाना पकाना और उसमें गर्म खाना पैक करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। हाल ही में की गई एक रिसर्च में सामने आया है कि खाने को कभी भी फॉइल में गर्म नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने पर कई खतरनाक तत्वों के हमारे शरीर में जाने की संभावना बढ़ जाती है। ऐइन शेम्स यूनिवर्सिटी के गडा बस्सियोनी के हवाले से ‘मिरर’ ने खुलासा किया कि एल्यूमीनियम फॉइल कैसे हमारे स्वास्थ्य को हानि पहुंचा सकता है। उन्होंने कहा, मेरे रिसर्च से पता चला कि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा स्वीकृति एल्यूमीनियम फॉइल जब खाद्य पदार्थ पर लपेटकर भोजन बनाने की प्रक्रिया में शामिल होता है तब एल्यूमीनियम भोजन में घुल जाता है।

नोट बंद होने से दिल्ली-गुड़गांव टोल बूथ पर लगा भारी जाम; एक घंटे के लिए टोल-फ्री हुआ हाइवे

वहीं हमारे शरीर में अधिक मात्रा में एल्यूमीनियम जाने से ब्रैन कोशिका की वृद्धि रूक सकती है। यह लोगों में हड्डियों की बीमारियों को और बढ़ा सकता है। हाल में वैज्ञानिकों ने बताया कि अल्जाइमर के रोगी के ब्रैन उत्तकों में एल्यूमीनियम अधिक मात्रा में पाया गया। अध्ययन से पता चला है कि एल्यूमीनियम के ओवर डोज से ऑस्टियोपोरोसिस और किडनी के फेल होने का खतरा भी बढ़ जाता है। वहीं नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इनवायरमेंट हेल्त साइंसेज में टोक्सिलोजिस्ट जीन हैरी का कहना है कि एल्युमिनियम में कई न्यूरोटॉक्सिट तत्व होते हैं, लेकिन वो सीधे दिमाग पर असर नहीं डालते हैं।

बता दें कि हमारा शरीर थोड़ी बहुत मात्रा में एल्युमिनियम तो झेल सकता है, लेकिन अधिक एल्युमिनियम सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने बताया था कि आपके वजन के अनुसार एक किलो वजन पर 40 एमजी एल्युमिनियम नुकसान नहीं करता है। इसलिए जो लोग साठ किलो के हैं वो एक दिन में करीब 2400 एमजी एल्युमिनियम ले सकते हैं।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 9, 2016 5:21 pm

सबरंग