ताज़ा खबर
 

क्या आप भी खाना खाने के बाद पीते हैं चाय? तो पहले जान लीजिए इसके नुकसान

कुछ रिसर्च में सामने आया है कि चाय आपके शरीर के पाचन के लिए ठीक होती है और कुछ का मानना है कि चाय में जो कैफिन होता है वह पौष्टिकता को सोखने में बाधा उत्पन्न करता है।
तस्वीर का इ्स्तेमाल प्रतिकात्मक तौर पर। (फाइल फोटो)

आपने कई लोगों को देखा होगा कि वो खाना पीने के बाद या खाना खाने के साथ चाय पीते हैं, शायद आप भी ऐसा करते हो। वैसे तो कई रिसर्च और जानकार चाय को शरीर के लिए नुकसानदायक बताते हैं लेकिन कुछ रिसर्च में सामने आया है कि चाय आपके शरीर के पाचन के लिए ठीक होती है और कुछ का मानना है कि चाय में जो कैफिन होता है वह पौष्टिकता को सोखने में बाधा उत्पन्न करता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि खाना खाने के साथ और बाद में चाय पीना स्वास्थ्य के लिए क्यों हानिकारक होता है।

वैसे खाना खाने के बाद चाय पीने को लेकर कई मत हैं। कई अध्ययनों से साबित हुआ है कि चाय में मौजूद फेनोलिक नाम का तत्व आयरन को सोखने में बाधा उत्पन्न करता है। इसलिए इस बात की सलाह दी जाती है कि अगर कोई आयरनयुक्त खाद्द या विटामिन सी रिच फूड ले रहा है तो उसके दौरान चाय पीने से आयरन एबसोब्शन में बाधा उत्पन्न होगी। जिन लोगों के शरीर में आयरन की कमी है उनका खाने के दौरान चाय पीने से और भी दिक्कत होगी क्योंकि चाय में मौजूद टेननिस आयरन के अवशोषण में बाधा डालता है। साथ ही यह सामने आया है कि खाना खाते वक्त चाय पीने से शरीर से केटेचिंसकी मात्रा कम हो जाती है।

READ ALSO: चाय बनाने के बाद चायपत्ती को फेकने की बजाय इन कामों में कर सकते हैं दोबारा इस्तेमाल

वहीं कुछ रिसर्च में सामने आया है कि चाय की पत्ती में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो कि खाने के प्रोटीन के साथ मिलते हैं तो प्रोटीन सख्त हो जाता है और उससे आपको पाचन में दिक्कत आती है। इसी के साथ ही चाय पीने के वैसे भी कई नुकसान होते हैं, चाय में कैफीन की मात्रा होती है जिससे ब्लड प्रेशर होने की दिक्कत बढ़ जाती है। वहीं चाय से कोर्टिसोल भी बढ़ जाता है जिससे शरीर में कई समस्याएं होना शुरू हो जाती है। अगर आप खाना खाने के बाद चाय पीना ही चाहते हैं तो अदरक की चाय या ग्रीन टी लें ताकि वह खाना को हजम करने में मदद करें।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

देखें- जनसत्ता स्पीड न्यूज

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.