December 03, 2016

ताज़ा खबर

 

जानिए- आपके लिए गाय का दूध ज्यादा फायदेमंद है या भैंस का दूध

आइए जानते हैं कि आखिर आपके शरीर के लिए गाया का दूध ज्यादा फायदेमंद होता है या भैंस का दूध।

अगर पोषक तत्वों की बात करें तो भैंस के दूध में गाय के दूध के मुकाबले ज्यादा पोषक तत्व होते हैं। भैंस के दूध में पाए जाने वाले कैल्शियम और फॉस्फोरस हमारे हड्डियों और दांतों के लिए बहुत फायदेमंद है।

ये सब जानते हैं कि दूध शरीर के लिए फायदेमंद होता है और दूध पीने से हड्डियां मजबूत होती है, लेकिन कई बार लोग इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि कौन-सा दूध सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है और उन्हें कौनसा दूध पीना चाहिए। कई लोग गाय के दूध का इस्तेमाल करते हैं तो कई लोगों को भैंस का दूध स्वादिष्ट लगता है। हालांकि गाय और भैंस दोनों के दूध में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं और कौन सा दूध ज्यादा फायदेमंद होता है, ये हेल्थ की जरुरतों पर निर्भर करता है। आइए जानते हैं कि आखिर आपके शरीर के लिए गाया का दूध ज्यादा फायदेमंद होता है या भैंस का दूध।

पोषक तत्व- अगर पोषक तत्वों की बात करें तो भैंस के दूध में गाय के दूध के मुकाबले ज्यादा पोषक तत्व होते हैं। भैंस के दूध में पाए जाने वाले कैल्शियम और फॉस्फोरस हमारे हड्डियों और दांतों के लिए बहुत फायदेमंद है। भैंस के दूध का रोजाना सेवन हमें आस्टियोपेरोसिस से भी बचाता है। यह पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स का भी अच्छा स्रोत है। पोटैशियम आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है।

कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ाता है गाय का दूध- गाय के दूध में अधिक मात्रा में मौजूद सैचुरेटेड फैट आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ा सकते हैं। अधिक कोलेस्ट्रॉल से आपको हार्ट अटैक, हाइपरटेंशन और स्ट्रोक जैसी कई बीमारियां भी हो सकती है। इसकी तुलना में भैंस के दूध में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है इसलिए ह्रदय रोग और डायबिटीज के शिकार लोगों के लिए भैंस का दूध ही उपयुक्त है।

भैंस के दूध में ज्यादा प्रोटीन की मात्रा- भैंस के दूध में अधिक प्रोटीन मिलता है और यह सभी 9 एमिनो एसिड के साथ प्रोटीन का पूर्ण स्रोत होता है। भैंस के 1 कप दूध में 8.5 ग्राम प्रोटीन होता है इसका मतलब अगर आप रोजाना दो गिलास दूध ले रहे हैं तो आपको 19 ग्राम प्रोटीन रोज मिल रही है। अधिक प्रोटीन होने के कारण यह बूढ़े लोगों के लिए अधिक फायदेमंद होती है जो उन्हें हड्डियों के नुकसान से भी बचाती है। दूसरी तरफ गाय के एक कप दूध से आपको 8 ग्राम प्रोटीन मिलती है।

READ ALSO: सेहत के लिए सबसे बेहतर कौन है, दूध की चाय, ग्रीन टी या काली चाय

कैलोरी की मात्रा- अगर आप वजन को नियंत्रित रखना चाहते हैं तो गाय का दूध आपके लिए सही है। भैंस के 1 कप दूध में जहाँ 285.5 कैलोरी होती है वहीं गाय के एक कप दूध में सिर्फ 160 कैलोरी ही होती हैं। गाय के दूध में कैलोरी उसमे पाए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट से आती है। यह कार्बोहाइड्रेट लैक्टोज का अच्छा स्रोत होता है जो इससे मिलने वाली कैलोरी की मात्रा के लिए जिम्मेदार है।

फैट की मात्रा- भैंस के दूध में गाय के दूध की तुलना में करीब दोगुना फैट होता है। भैंस का दूध मोटे लोगों के लिए ठीक नहीं है। वहीं अगर आप अपने वजन को बढ़ाना चाहते हैं तो फिर भैंस का दूध आपके लिए सर्वाधिक उपयुक्त है। कम फैट होने के कारण गाय का दूध बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। वहीं दूसरी तरफ भैंस के दूध को अधिक फैट होने के कारण छोटे बच्चे आसानी से पचा नहीं पाते हैं।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 13, 2016 3:41 pm

सबरंग