May 23, 2017

ताज़ा खबर

 

जानिए- वजन घटाने में रोटी मदद करती है या चावल?

अगर आप भी मोटापे को लेकर परेशान हैं और अपने डाइट चार्ट में बदलाव करके वजन कम करना चाहते हैं तो आपको यह जानना जरुरी है कि आपकी थाली में रोटी होनी चाहिए या चावल।

आइए हम आपको बताते हैं कि चावल खाने से आपका वजन बढ़ता है या यह आपके वजन को कम करने में मदद करता है।

अगर आप भी मोटापे को लेकर परेशान हैं और अपने डाइट चार्ट में बदलाव करके वजन कम करना चाहते हैं तो आपको यह जानना जरुरी है कि आपकी थाली में रोटी होनी चाहिए या चावल। यानि आपको यह पता होना चाहिए कि रोटी आपका वजन बढ़ाती है या चावल आपका वजन को बढ़ाते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि चावल खाने से आपका वजन बढ़ता है या यह आपके वजन को कम करने में मदद करता है। कई लोगों को मानना है कि रोटी आपके वजन पर नियंत्रण रखने का काम करती है जबकि कुछ वजम कम करने के लिए चावल का सहारा लेते हैं।

हालांकि वजन कम करने के लिए रोटी खाने के पीछे यह कारण भी बताया जाता है कि रोटी में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जिससे आपका पेट देर तक भरा हुआ रहता है और आप अतिरिक्त खाने से बच जाते हैं। जबकि चावल में फाइबर की मात्रा ना के बराबर होती है, इसीलिए एक कटोरी चावल खाने के बावजूद भी आपको फिर जल्दी ही भूख लग जाती है। जल्दी भूख लगने के कारण आप भूख मिटाने के लिए ज्यादा खाना खाने लगते हैं जिससे शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है और वजन बढ़ने लगता है। इसलिए लोग चावल खाने से परहेज करते हैं।

READ ALSO: घी खाने से बढ़ता नहीं घटता है वजन, जानिए इससे होने वाले और फायदे

हालांकि कई लोग ऐसे भी होते हैं जो चावल खाए बिना नहीं रह सकते और उन्हें चावल खाने की आदत होती है। ऐसे में उन लोगों को चावल की वो वैरायटी खानी चाहिए फाइबर और स्टार्च की मात्रा ज्यादा हो। साथ ही चावल के साथ में हाई प्रोटीन और लो फैट वाली चीजों को भी अलग से अपनी डायट में शामिल करें जिससे शरीर में जरूरी पोषक तत्वों का बैलेंस बना रहे और आपका पेट भी भरा रहे। बता दें कि चावल और गेहूं में प्रोटीन और फैट की मात्रा बराबर ही होती है।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 6, 2016 8:00 am

  1. No Comments.

सबरंग