December 10, 2016

ताज़ा खबर

 

सर्दियों में हाथों को गर्म रखने के लिए कैसे दस्‍ताने पहनने चाहिए, जानिए

सर्दियों का मौसम आने वाला है, ऐसे में सेहत का ज्यादा ख्याल रखना भी बहुत जरुरी हो गया है। इस दौरान आप अपने पूरे शरीर को तो अच्छे से ठंड से बचा लेते हैं, लेकिन हाथों और पांवों की देखभाल नहीं कर पाते।

आइए जानते हैं सर्दियों में आपके लिए कौनसे दस्ताने सबसे सही रहेंगे।

सर्दियों का मौसम आने वाला है, ऐसे में सेहत का ज्यादा ख्याल रखना भी बहुत जरुरी हो गया है। इस दौरान आप अपने पूरे शरीर को तो अच्छे से ठंड से बचा लेते हैं, लेकिन हाथों और पांवों की देखभाल नहीं कर पाते। वैसे आपको बता दें कि सर्दियों के समय हाथ और पांव सबसे ज्यादा ठंडे रहते हैं, इसलिए इस दौरान हाथ की सुरक्षा करना भी बहुत जरुरी है। हाथ की सुरक्षा घरेलू उपाय या दस्तानों से की जा सकती है, लेकिन अधिकतर लोग इस बात को लेकर कन्फ्यूज रहते हैं कि आखिर कौनसे दस्ताने पहने जाए और सर्दियों में कौनसे दस्ताने शरीर के लिए अच्छे होते हैं। आइए जानते हैं सर्दियों में आपके लिए कौनसे दस्ताने सबसे सही रहेंगे।

थर्मल दस्ताने- जब सर्दी ज्यादा हो तो आपको दस्तानों पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए, इसके लिए आप थर्मल यार्न, पोलिस्टर से बने हुए केबल निट पैटर्न के दस्ताने खरीद सकते हैं, जो कि पतले भी होते हैं और आपकी स्किन को गर्म रखते हैं। थर्मल दस्ताने हवा को अंदर जाने से रोकते हैं और आपका हाथ गर्म बना रहता है। इससे आपकी स्किन फाइबर्स के संपर्क में रहेगी, जो कि ठंड से बचाएंगे।

श्रीनगर: शहीद हवलदार सतनाम सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित की गई

शीपस्कीन दस्ताने- शीप की स्किन से बने यह दस्ताने पानी से दूर रखते हैं और इसके कोनो पर लगे बाल आपके हाथ में हवा जाने से रोकते हैं, इससे आपके हाथ गर्म बने रहते हैं। हालांकि ये गर्म तो रहते हैं मगर इससे आपकी फुर्ती कम हो जाती है और आप आसानी से कोई काम नहीं कर पाते हैं।

कैशमेरे दस्ताने- कैशमेरे दस्ताने रेशमी होते हैं और काफी मुलायम होते हैं। इसमें बालों की अधिकता होने की वजह से ये गर्मी बनाए रखते हैं। ये थोड़े महंगे तो होते हैं, लेकिन यह बहुत पतले भी होते हैं, जिन्हें पहनकर आप आसानी से आपने आम कार्य भी कर सकते हैं।

इलास्टिकेटेड वेस्ट दस्ताने- यह दस्ताने हवा के लिए खास होते हैं और यह बाइक आदि पर चलने वाले लोगों के लिए फायदेमंद है। ये दस्ताने नीचे से एयर टाइट वाले होते हैं और इसमें बिल्कुल भी हवा नहीं आती है।

रबर वाले दस्ताने- शाहनाज हुसैन जैसे कई एक्सपर्ट का कहना है कि घर में रबर वाले दस्ताने पहनने से भी स्किन अच्छी बनी रहती है और ठंड भी कम लगती है। यह दस्तानी मेडिकल की दुकान पर आसानी से मिल जाते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 12, 2016 8:07 am

सबरंग