December 08, 2016

ताज़ा खबर

 

जानिए- दिन में किस वक्त आपका वजन सबसे कम होता है?

कभी आपने गौर किया है कि आपका वजन सुबह के वक्त ज्यादा होता है या शाम के वक्त आप आपने को भारी महसूस करते हैं।

हालांकि सोने से पहले पानी पीने से आपको सुबह डीहाइड्रैशन की समस्या नहीं होती है। दूसरा सोने से पहले पानी पीने की वजह से आपका वजन थोड़ा अधिक हो जाता है।

कभी आपने गौर किया है कि आपका वजन सुबह के वक्त ज्यादा होता है या शाम के वक्त आप आपने को भारी महसूस करते हैं। अगर आप सुबह और शाम को अपना वजन चेक करेंगे तो आपको पता चलेगा कि सुबह के वक्त आपका वजन शाम की अपेक्षा कम होगा। वेट मशीन पर सुबह के समय आपका वजन कुछ किलो कम नजर आएगा जबकि रात के समय आपका वजन कुछ किलो बढ़ जाता है। मुंबई की फिटनेस एक्सपर्ट रोशनी शाह के अनुसार सुबह के समय आपकी बॉडी डिहाइड्रेटेड होती है जिस वजह से आपका वजन थोड़ा कम होता है। दो कप पानी का वजन लगभग आधा किलोग्राम होता है। यहां तक कि पानी की मामूली कमी या डीहाइड्रैशन से पूरे दिन आपका वजन प्रभावित हो सकता है।

हालांकि सोने से पहले पानी पीने से आपको सुबह डीहाइड्रैशन की समस्या नहीं होती है। दूसरा सोने से पहले पानी पीने की वजह से आपका वजन थोड़ा अधिक हो जाता है। हालांकि अगर आप रात में शौचालय के लिए उठते हैं, तो आप शरीर में उतना पानी नहीं बनाए रख पाते हैं। सुबह के समय वजन कम होने का एक कारण यह भी है कि आप रात में खाए हुए खाने से कैलोरी बर्न कर लेते हैं। वर्कआउट के तुरंत बाद वजन चेक करने पर भी आपको अपना वजन नॉर्मल से थोड़ा कम ही नजर आएगा।

वजन कम होने का मतलब यह नहीं है कि आपके बॉडी फैट में कोई बदलाव हुआ है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वर्कआउट के दौरान पसीने बहने की वजह से आपके शरीर में पानी कम हो जाता है। वैसे वजन मापने का कोई आदर्श समय नहीं है। इसलिए सही वजन जानने के लिए रोजाना किसी एक ही समय पर वजन चेक करें।  वहीं अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो आपको वजन कम करने के उपाय शुरू कर देना चाहिए, नहीं तो इससे कई बीमारियां घर कर सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 1, 2016 3:32 pm

सबरंग