December 07, 2016

ताज़ा खबर

 

स्मोकिंग छोड़ने के उपाय: इन पांच तरीकों को अपनाएं और धूम्रपान की आदत को हमेशा के लिए कहें बाय-बाय

How to Quit Smoking in Hindi: स्मोकिंग आपकी जिंदगी के हर 11 मिनट को कम कर देती है। आप इसकी वजह से परिवार को भी खतरे में डालते हैं।

How to Quit Smoking: इन तरीकों की मदद से सिगरेट छोड़ने में मिलेगी मदद। Image Source: spiritscience.net

How to Quit Smoking in Hindi: वैसे तो किसी भी बुरी आदत की लत लगना बहुत खराब होता है। लेकिन स्मोकिंग और शराब पीने की आदत तो सबसे खराब होती हैं। इनकी वजह से कई बार आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। स्मोकिंग आपकी जिंदगी के हर 11 मिनट को कम कर देती है। आप इसकी वजह से परिवार को भी खतरे में डालते हैं। कई शोध के जरिए यह बात साबित हो चुकी है कि स्मोकिंग करने वाले के आस-पास के लोगों पर भी उसका प्रभाव पड़ता है। ऐसे में अगर आप इस आदत को छोड़ने का मन बना रहे हैं तो हम आपकी मदद करेंगे। हम आपको पांच आसान तरीके बताते हैं जिनकी मदद से आप इस आदत को बदल सकते हैं।

प्लान बनाएं- किसी भी चीज को करने से पहले प्लान बनाना बेहद जरूरी होता है। प्लानिंग के तहत किए गए काम से आप फोकस्ड, कॉन्फिडेंट और मोटिवोटिड बने रहने में मदद मिलेगी। आप खुद अपने लिए प्लान बना सकते हैं या चाहें तो इसके लिए ऐप की मदद ले सकते हैं। SmokefreeTXT, QuitGuide app और quitline जैसी ऐप आपकी मदद कर सकते हैं। प्लान बनाने के बाद उसपर अमल करने की जिम्मेदारी आपकी होगी इसलिए ईमानदार रहें। अगर आपके प्लान में निकोटीन थेरेपी का ऑप्शन मौजूद है तो उसका पहले दिन से ही इस्तेमाल करना शुरु कर सकते हैं।

बिजी रहें- जिस दिन से आप सिगरेट पीना बंद करें उसी दिन से खुद को बिजी रखना शुरू कर दें। बिजी रहने से आपका दिमाग में स्मोकिंग से दूर रहेगा और आपका ध्यान नहीं भटकेगा। इसके लिए आप इन टिप्स को आजमा सकते हैं।

घर से बाहर वॉक पर जाएं।
च्यूइंगम या टॉफी खा सकते हैं।
ढेर सारा पानी पीएं।
फिल्म देखेने जाएं।
उन दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ समय बिताएं जो सिगरेट नहीं पीते हैं।

सिगरेट की तलब से बचें- लोग, स्थान, चीजें और परिस्थितियां आपको सिगरेट पीने के लिए उकसा सकती हैं। ऐसे में आपको इस तलब से बचना चाहिए। इन टिप्स को अपनाकर आप इस समस्या से काफी हद तक बच सकते हैं।
अपने घर में रखे हुए सिगरेट के पैकेट, लाइटर और ऐश ट्रे फेंक दें।
कॉफी पीने से बचें। इसमें मौजूद कैफीन आपकी सिगरेट पीने की चाहत को जगा सकती है। इसके बजाए पानी पीएं।
जो लोग सिगरेट नहीं पीते हैं उनके साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं।
ऐसी जगहों पर जाएं जहां स्मोकिंग नहीं होती है।
थोड़ा आराम करें और हेल्दी खाना खाएं। थकान की वजह से आप स्मोकिंग की तरफ जा सकते हैं।
उन चीजों को करने से बचें जो आपको स्मोकिंग की तरफ ले जाती हों।

सकारात्मक बने रहें- सिगरेट पीना छोड़ना काफी मुश्किल काम होता है। ऐसे में सकारात्मक रवैया अपनाएं। 24 घंटे तक बिना सिगरेट पिए रहने पर खुद को ईनाम दें। अगर आप एक ही दिन में स्मोकिंग को नहीं छोड़ सकते हैं तो कोई बात नहीं अपने लिए एक टारगेट निश्चित कर दें।

मदद के लिए हाथ बढ़ाएं- आप केवल अपनी विलपावर की मदद से स्मोकिंग छोड़ पाएं ऐसा बहुत कम होता है। अपने परिवार और दोस्तों को बताएं कि किस दिन आप इसे हमेशा के लिए छोड़ देंगे। उनसे मदद मांगे। वो उस दौरान आपकी मदद करेगें जिसकी वजह से आप अपने फैसले पर दृढतापूर्वक टिके रहेंगे।

NIT कालीकट में महिला हॉस्‍टल की वार्डन का सर्कुलर- लड़कों के साथ न घूमें लड़कियां

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 26, 2016 9:48 am

सबरंग