December 06, 2016

ताज़ा खबर

 

थकान और कमजोरी ज्यादा रहती है तो हो सकती है विटामिन बी12 की कमी

नई रिसर्च में यह सामने आया है कि विटामिन बी12 की कमी से आपको कई खतरनाक बीमारियां हो सकती है।

Author November 9, 2016 11:22 am
प्रतिकात्मक फोटो

डॉक्टर्स और न्यूट्रिशनल ऐक्सपर्ट्स एक स्वास्थ जीवन जीने के लिए बैलेंस्ड डाइट लेने की सलाह देते हैं लेकिन आम तौर पर ऐसा हो नहीं पाता। अब एक नई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि विटामिन बी12 की कमी से आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है। इसकी कमी से कमजोरी, थकान, कॉन्सटिपेशन जैसी परेशानियां हो सकती हैं। हाथों और पैरों में झनझनाहट की वजह भी विटामिन बी12 की कमी से होती है। वेजिटेरियन्स में विटामिन बी12 की कमी ज्यादा होने का अनुमान है। वीटामिन बी की ज्यादा मात्रा फार्म डेरी प्रॉडक्ट्स में होती है। इसके अलावा जो लोग शराब का नियमित सेवन करते हैं उनमें भी विटामिन बी12 की कमी होती है। विटामिन बी12 हमारी बॉडी के लिवर में स्टोर होता है और शराब लिवर को खराब करती है। इसके अलावा जिन लोगों को ऐसिडिटी की परेशानी झेलते वह लोग जो नियमित दवाइयां लेते हैं उनमें भी विटामिन बी12 की कमी हो सकती है।

वीडियो:अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2016: जानिए किसे जिताना चाहते हैं अमेरिका के लोग

 
अगर लंबे समय तक इसकी कमी का पता न चले तो यह बड़ा नुकसान कर सकती है। इसकी वजह से शरीर की नसें डेमिज हो सकती हैं, याददाश्त पर असर पड़ सकता है और यह पेट और ब्लैडर को भी नुकसान पहुंचा सकती है। शरीर में विटामिन बी12 की कमी से बचने के लिए डेरी प्रॉडक्ट्स का सेवन जरूरी है। इसका सबसे अच्छा स्त्रोत मीट, टर्की, चिकन, मच्छली है। सबजियों में विटामिन बी12 नहीं होता इसीलिए शाकाहारियों में विटामिन बी12 की कमी ज्यादा हो सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 9, 2016 11:21 am

सबरंग