May 23, 2017

ताज़ा खबर

 

ज्यादा पानी पीते हैं तो पढ़ लें ये खबर, हो सकती है ये बीमारियां

आपने ये तो बहुत सुना होगा कि हर व्यक्ति को ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए और इससे कई बीमारियां दूर होती है।

रिसर्च में बताया गया है कि ज्यादा पानी पीने से मानव शरीर में तरल पदार्थो का नियंत्रण करने वाली प्रणाली काम करना बंद कर सकती है।

आपने ये तो बहुत सुना होगा कि हर व्यक्ति को ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए और इससे कई बीमारियां दूर होती है। लेकिन हाल ही में एक रिसर्च सामने आई है जिसमें ज्यादा पानी को हेल्थ के लिए खतरनाक बताया गया है। इस रिसर्च में कई ऐसी बातें सामने आई है जिन्हें पढ़कर आप खुद भी हैरान रह जाएंगे। दरअसल ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया स्थित मोनाश यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार ज्यादा पानी पीने से ‘वाटर इनटॉक्सिकेशन’ का खतरा हो सकता है। रिसर्च में बताया गया है कि ज्यादा पानी पीने से मानव शरीर में तरल पदार्थो का नियंत्रण करने वाली प्रणाली काम करना बंद कर सकती है।

शोध के नतीजों के मुताबिक शरीर में जल की अधिकता से वाटर इनटॉक्सिकेशन या हाइपोनेट्रेमिया हो सकता है। इस स्थिति में खून में सोडियम की मात्रा कम हो सकती है। ऐसे हालात में व्यक्ति अत्यधिक थकावट, मिचली से लेकर बेहोशी के साथ ही कोमा का शिकार हो सकता है। साथ ही रिसर्च में ये भी सामने आया है कि ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थो के सेवन से दिमाग ‘स्वालोइंग इनहिबिशन’ को सक्रिय करता है। मोनाश यूनिवर्सिटी के सहायक प्रोफेसर माइकल फेरेल ने कहा कि अगर हम शरीर को उसकी मांग के मुताबिक ही चीजें उपलब्ध कराएं, तो सब ठीक है। इसलिए प्यास से अधिक पानी न पीएं।

बता दें कि इस रिसर्च के लिए शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों को दो कंडीशन में पानी पीने को कहा, जिसमें एक कंडीशन वो थी जब उन्हें प्यास लग रही हो और दूसरी कंडीशन थी कि जब उन्हें पानी पीने का इच्छा ना हो। उसके बाद उन्होंने रिसर्च करके इस शोध को पूरा किया। यह अध्ययन ‘प्रोसिडिंग्स ऑफ द नेशनल अकादमी ऑफ साइंस’ में ऑनलाइन प्रकाशित हुआ है।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 11, 2016 1:24 pm

  1. No Comments.

सबरंग