December 09, 2016

ताज़ा खबर

 

नवंबर के महीने में ध्यान रखें ये बातें, नहीं होगी कई छोटी-मोटी बीमारियां

बदलते मौसम में अक्सर हम कुछ गलतियां कर देते हैं और बीमार पड़ जाते हैं, इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं जिन्हें ध्यान में रखकर आप सर्दी, जुकाम, बुखार जैसी मौसमी बीमारियों से बच सकते हैं।

अगले कुछ ही दिनों में आने वाली ठंड का मजा लेने से पहले यह ध्यान रखें कि कहीं ये बदलता मौसम आपको बीमार ना करें।

सुबह और रात को हल्की ठंड पड़ने लग गई है, इसकी मतलब है कि ठंडक दस्तक देने वाली है और साथ में कई बीमारियां भी लेकर आ रही है। अगले कुछ ही दिनों में आने वाली ठंड का मजा लेने से पहले यह ध्यान रखें कि कहीं ये बदलता मौसम आपको बीमार ना करें। साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में बारिश हो सकती है, जिससे बीमारियां होने की संभावना और भी बढ़ जाएगी। इन दिनों अक्सर हम कुछ गलतियां कर देते हैं और बीमार पड़ जाते हैं, इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं जिन्हें ध्यान में रखकर आप सर्दी, जुकाम, बुखार जैसी मौसमी बीमारियों से बच सकते हैं।

स्किन का रखें ध्यान- बदलते मौसम से सिर्फ खांसी-जुकाम जैसी बीमारियां ही नहीं होती, इससे आपकी स्किन पर भी असर पड़ता है। इसलिए इस बदलते मौसम में अपनी स्किन का ख्याल भी रखें, इसके लिए भरपूर मात्रा में पानी या ज्यूस आदि पीएं। इस वक्त आपके शरीर को विटामिन सी की आवश्यकता होती है, इसलिए इस दौरान विटामिन सी बढ़ाने वाली चीजों का सेवन करें। साथ ही ज्यादा तैलीय चीजें ना खाएं।

खाली पेट ना रहें- वैसे तो हमेशा कुछ खाकर ही घर से जाना चाहिए, लेकिन जब मौसम बदल रहा हो तो बिना खाए-पीए बाहर भी नहीं निकलना चाहिए। जब कभी भी घर से बाहर निकले कुछ खाकर ही निकले। खाली पेट होने से बीमारियां जल्दी आपके शरीर पर आक्रमण कर देती है, जिसकी वजह से आप बीमार पड़ जाते हैं।

पूरे कपड़े पहनें- धीरे-धीरे बढ़ रही हल्की ठंडी में गर्म कपड़े भी नहीं पहन सके तो पूरे शरीर को ढ़कने वाले कपड़े पहनने चाहिए। गर्म कपड़े नहीं पहन रहे हैं तो इतने कपड़े जरूर पहनें कि शरीर पूरी तरह ढका हो। खासकर सुबह और शाम को घर से बाहर निकलते समय खास तौर पर कपड़ों का ध्यान रखें।

READ ALSO: हार्ट, स्किन, आंखों के लिए फायदेमंद है हरा धनिया, ये हैं चौंकाने वाले फायदे

पानी का रखें ध्यान- बदलते मौसम के दौरान सबसे ज्यादा ध्यान पानी का रखना चाहिए, यानि पानी वक्त और नहाते समय दोनो वक्त पानी का ध्यान रखना होगा। इस दौरान फ्रीज का ठंडा पानी से बचें और साथ ही अगर टंकी में ज्यादा ठंडा पानी है तो उसे या तो थोड़ा गर्म होने दे या थोड़ा गर्म पानी मिलाकर नहाएं। इस दौरान हो सके तो गुनगुना पानी नहीं तो सादा पानी का ही सेवन करें।

काढ़ा पीएं- अगर आपको लग रहा है कि आपकी तबियत खराब होने वाली है या आपको वायरल हो गया है तो घरेलू नुस्खे आजमाएं। इसके लिए तुलसी के पत्ते और अदरक का सेवन करें या इसका काढ़ा बनाकर लें। इसके अलावा वायरल फीवर से राहत के लिए रात को सोते समय एक कप दूध में चुटकी भर हल्दी डालकर पीने से भी राहत मिलती है। हल्दी एंटीबायोटिक होती है। वायरल के कीटाणुओं का नाश करने में मदद करती है।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

देखें- जनसत्ता स्पीड न्यूज

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 24, 2016 3:33 pm

सबरंग