ताज़ा खबर
 

पीले दांतों को बनाना चाहते हैं सफेद तो अपनाए ये घरेलू उपाय

पीले दांतों को सफेद बनाने के कुछ घरेलू तरीके, इन तरीकों को अपनाकर आप अपने दांतों को सफेद बना सकते हैं।
दांतों का पीलापन दूर करने के लिए बेकिंग सोडा भी बहुत कारगार साबित हो सकता है। (सांकेतिक फोटो)

अक्सर देखा जाता है कि कई लोगों के दांत पीले हो जाते हैं। दांतों के पीले होने की कई वजह होती हैं, जैसे की पानी में केमिकल्स की ज्यादा मात्रा, तंबाकू का ज्यादा इस्तेमाल आदि करने से भी दांत पीले पड़ जाते हैं। आज हम आपके लिए लाए हैं पीले दांतों को सफेद बनाने के कुछ घरेलू तरीके, इन तरीकों को अपनाकर आप अपने दांतों को सफेद बना सकते हैं।

हमारे दांतों में बैक्टीरिया बढ़ जाता है, जिससे दांत पीले पड़ जाते हैं। अगर नींबू की दातुन या नींबू के रस का इस्तेमाल किया जाए तो दांतों का बैक्टीरिया मारने में बहुत मदद मिलती है। खाना खाने के बाद अगर नींबू के रस से दांतों को साफ किया जाता है तो इससे दांतों का पीलापन दूर होता है। साथ ही नींबू के रस के इस्तेमाल से मुंह की दुर्गंध भी दूर हो जाती है। डॉक्टरों का कहना है कि अगर आप रोज नींबू के रस का इस्तेमाल नहीं कर सकते तो सप्ताह में एक बार नींबू के रस का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

डॉक्टरों का कहना है कि दांतों के लिए कैल्यिशम बहुत जरूर होता है। दांतों में कैल्यिशम की कमी को पूरा करने के लिए दूध या दूध से बनी वस्तुओं के इस्तेमाल से दांतों का पीलापन धीरे-धीरे दूर हो जाता है। जिन लोगों के दांतों में पीलापन हैं उन लोगों को कॉफी और चाय का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

अगर आप अपने दांतों को पीलापन से बचाना चाहते हैं तो तंबाकू और कलर्ड फूड्स के ज्यादा इस्तेमाल से भी दांतों में पीलापन आता है। दांतों का पीलापन से बचाने के लिए रोजाना दातुन करना बहुत जरूरी होता है।

दांतों का पीलापन दूर करने के लिए बेकिंग सोडा भी बहुत कारगार साबित हो सकता है। दांतों पर ब्रुश करते समय बेंकिंग सोडा का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके रोजाना इस्तेमाल करने से दांतों पर जमी पीली परत कुछ ही दिनों में उतर जाएगी।

घर में पाया जाने वाला नमक भी हमारे दांतों के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है। नमक में भारी मात्रा में क्लोराइड और सोडियम होता है। ये दोनों ही पदार्थ दांतों का पीलापन दूर करने में मदद करते हैं। अगर संभव हो सकते तो दांतों का साफ करते समय हमेशा ब्रश में नमक का थोड़ा इस्तेमाल कर लेना चाहिए। लेकिन ध्यान रहे नमक का ज्यादा इस्तेमाल हमारे दांतों के लिए नुकसान दायक भी हो सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.