December 11, 2016

ताज़ा खबर

 

शरीर से आने वाली बदबू से है परेशान तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, जल्द ही मिलेगा आराम

आइए जानते हैं वो कौन-कौनसे नुस्खे हैं, जो कि बॉडी ऑडर दूर करने के लिए फायदेमंद है।

बेकिंग सोडा स्किन से मॉइश्चर ऑब्जर्व कर लेता है और पसीने भी सोख लेता है, जिससे आपके शरीर से बदबू आना कम हो जाती है। यह कई बैक्टीरिया को मारता है और प्राकृतिक डियोड्रेंट का काम करता है।

कई लोगों को बॉडी ऑडर यानि शरीर से बदबू आने की दिक्कत होती है और इस वजह से उन्हें कई बार शर्म का सामना करना पड़ता है। कई लोग अच्छे से साफ सफाई रखते हैं और हर रोज नहाते भी हैं, लेकिन फिर भी उनके शरीर से बदबू आती है। ऐसी स्थिति में सफाई रखने के साथ साथ आप कुछ घरेलु नुस्खे अपनाकर इस दिक्कत से निजात पा सकते हैं और दोस्तों के बीच मजे कर सकते हैं। आइए जानते हैं वो कौन-कौनसे नुस्खे हैं, जो कि बॉडी ऑडर दूर करने के लिए फायदेमंद है।

बेकिंग सोडा- बेकिंग सोडा स्किन से मॉइश्चर ऑब्जर्व कर लेता है और पसीने भी सोख लेता है, जिससे आपके शरीर से बदबू आना कम हो जाती है। यह कई बैक्टीरिया को मारता है और प्राकृतिक डियोड्रेंट का काम करता है। बेकिंग सोडा पसीने के pH लेवल को सामान्य रखता है और बैक्टीरिया को नियंत्रित करने में कारगर होता है। इसके लिए पानी में बेंकिंग सोडा मिलाकर इस्तेमाल करें, ऐसा करने से कुछ ही हफ्तों में बदबू की दिक्कत दूर हो जाती है।

सिरका- सेब का सिरका भी आपके शरीर की बदबू को कम करने का काम करता है और यह pH लेवल को नियंत्रित करते हुए बदबू रोकता है। इसके लिए एक कॉटन बॉल लें और उसे सिरके में डालकर अपने अंडरआर्म्स, पांव और जहां से बदबू आती है वहां लगाएं और कुछ मिनटों बाद उसे धो लें। हर सुबह ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में फायदा दिखने लगेगा।

लैमन ज्यूस- नींबू का रस भी बॉडी ऑडर के लिए दवा का काम करता है। लैमन ज्यूस में मौजूद एसिड pH लेवल को कम करता है, जिससे बैक्टीरिया ज्यादा समय तक शरीर पर नहीं रह पाते हैं और आपको बदबू से आराम मिलता है। इसके लिए एक नींबू को दो टुकड़ों में काट लें और बदबू वाले स्थान पर लगाएं। उसके बाद उसे सूखने दें और फिर पानी से धो लें।

टमाटर- टमाटर शरीर के कई बैक्टीरियाओं को खत्म करने का काम करता है। आयुर्वेद में लंबे समय से टमाटर का इस्तेमाल बॉडी ऑडर के लिए किया जा रहा है। वैसे तो टमाटर के ज्यूस से नहाने से बॉडी ऑडर कम करने में मदद मिलती है, लेकिन कई जानकारों को कहना है कि अगर टमाटर का सेवन किया जाए तो भी बॉडी ऑडर की दिक्कत दूर होती है।

लैवेंडर ऑयल- लैवेंडर ऑयल न केवल अच्छी खूशबू देता है बल्कि यह बैक्टीरिया को मारने में भी असरदार है। इस तेल में एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं जो बदबू को दूर करने में बहुत फायदेमंद रहते हैं। हल्के गर्म पानी में कुछ बूंदें लैवेंडर ऑयल की डालकर उससे नहाएं। वहीं अगर पांव से बदबू आती है तो इसमें पांव डुबोकर रखें, ऐसा लगातार करने से धीरे-धीरे बदबू कम हो जाती है।

दिल्ली: नोटबंदी के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 29, 2016 11:12 am

सबरंग