ताज़ा खबर
 

इन घरेलू उपाय से चमकाएं अपना चेहरा, साफ हो जाएगी आपकी स्कीन

रिसर्च में सामने आया है कि अंडों के छिलकों में भारी मात्रा में प्राकृतिक एसिड होता जिससे चेहरे पर निखार आता है। ये चेहरे पर लगाने से कई फायदे होते हैं।
रिसर्च में अंडे के छिलकों के पेस्ट के कई फायदे सामने आए। (सांकेतिक फोटो)

हर कोई सुंदर दिखना चाहता है। सुंदर दिखने के लिए बहुत सारे प्रयोग किए जाते हैं। कई अपने आपको सुंदर दिखाने के लिए बेसन, नींबू और तरह-तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। परंतु आज हम आपको अंडों के छिलकों से चेहरा चमकाने की बात बताएंगे। आपको सुनकर हैरानी हो रही होगी कि अंडे से सुंदर कैसे बना जा सकता है। हाल ही में एक रिसर्च हुई है जिसमें ये सामने आया है। रिसर्च में सामने आया है कि अंडों के छिलकों में भारी मात्रा में प्राकृतिक एसिड होता जिससे चेहरे पर निखार आता है। इसे चेहरे पर लगाने से कई फायदे होते हैं।

रिसर्च में अंडे के छिलकों के पेस्ट के कई फायदे सामने आए। चेहरे पर अतिरिक्त गंदगी चेहरे के पोर्स में धुस जाती है। अंडे का पेस्ट चेहरे पर लगाने से यह चेहरे के रोम छिद्रों को खोलने का काम करता है। विशेषज्ञों के अनुसार अगर आप पेस्ट में थोड़ा नींबू और शहद भी मिला ले। ऐसा करने से पेस्ट मुलायम और थोड़ा गाढ़ा हो जाता है। गाढ़ा होने के बाद इसे चेहरे पर आसानी से लगाया जा सकता है।

अंडे के छिलकों से बना पेस्ट त्वचा की सफाई करता है तो वहीं रोम छिद्रों को बंद होने से बचाता है। गर्मियों का मौसम होने के कारण चेहरे पर थोड़ा कालापन आ जाता है। अंडों के छिलकों में प्रोटीन और विटामिन्स होते हैं, जो चेहरे की त्वचा की चमक को कायम रखते हैं। अंडों के छिलकों के पेस्ट के साथ नींबू ,शहद और बेसन को मिलाना चाहिए। इस पेस्ट को चेहरे पर करीब 15 मिनट तक लगाकर रखना चाहिए। 15 से 20 मिनट के बाद चेहरे को धो लेना चाहिए। इसके बाद आपको निश्चित ही असर दिखेगा।

कई लोगों जिंदगी की भाग-दौड़ में इतने व्यस्त रहते हैं कि अपने चेहरे पर ध्यान नहीं रखते। जिसका नतीजा होता है कि ज्यादा उम्र के दिखने लगते हैं। ऐसे लोगों के लिए अंडों के छिलकों का पेस्ट वरदान साबित हो सकता है। सप्ताह में दो बार इस पेस्ट में एक चम्मच दही मिलाने से असर दिखता है।

यह पेस्ट गर्मियों के मौसम में खासतौर पर लाभकारी होता है। गर्मियों के चलते त्वचा में एलर्जी और जलन की समस्या ज्यादा होती है। इस पेस्ट को लगाने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। स्किन से जुड़ी सभी समस्याएं दूर होने के साथ ही चेहरे पर चमक आएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.