ताज़ा खबर
 

एसिडिटी के लिए दवा का काम करता है आंवला, जानिए- कैसे करें इस्तेमाल!

आंवला एन्टी-इन्फ्लैमटोरी और एन्टीऑक्सिडेंट गुणों के कारण आंवला पेट से नुकसानदायक पदार्थों को निकालकर पेट दर्द जैसे लक्षणों से राहत दिलाने में सहायता करता है। यह शरीर से पित्त को कम करके पेट संबंधी समस्याओं को कम करता है।
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है

आजकल खराब लाइफस्टाइल की वजह से या पौष्टिक खाना ना खाने की वजह से अधिकतर लोग गेस्ट्रिक यानि एसिडिटी की दिक्कत से परेशान रहते हैं। एसिडिटी की दिक्कत बेवक्त खाना खाने से, मसालेदार खाना खाने से हो जाती है। वैसे तो एसिडिटी से बचने के लिए आपको कई चीजों को ध्यान में रखना पड़ता है और कई परहेज रखने पड़ते है। लेकिन आंवला एक ऐसी चीज है, जिससे आप आसानी से बिना ज्यादा कोशिश किए एसिडिटी की दिक्कत से निजात पा सकते हैं।

आंवला एन्टी-इन्फ्लैमटोरी और एन्टीऑक्सिडेंट गुणों के कारण आंवला पेट से नुकसानदायक पदार्थों को निकालकर पेट दर्द जैसे लक्षणों से राहत दिलाने में सहायता करता है। यह शरीर से पित्त को कम करके पेट संबंधी समस्याओं को कम करता है। आंवला में जो रसायन होता है वह हजम शक्ति को बढ़ाता है। इसके अलावा इसमें जो पानी और फाइबर होता है वह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं किस तरह से आंवला आपकी सेहत के लिए लाभदायक होता है।

बदहजमी और एसिडिटी- आंवले को उबालकर टुकड़ों में काट लें। उसमें नमक मिलाकर धूप में सूखा लें। जब आपको बदहजमी जैसे लक्षण महसूस हो तो तुरंत धूप में सूखा आंवला चबाएं। अगर आप ऐसा नहीं कर सकते हैं तो आप मार्केट से भी सूखा आंवला खरीद सकते हैं।

एसिडिटी से बचने के लिए रस- आंवले का रस आप बाहर से खरीद भी सकते हैं या आवलों को पीसकर आंवले का ताजा रस भी निकाल सकते हैं। एसिडिटी से राहत पाने के लिए खाली पेट आंवला का रस पीएं। इसका लगातार सेवन करने से आप एसिडिटी की दिक्कत से मुक्त हो सकते हैं। दो तीन टुकड़ा ताजा आंवला खाने से आप आसानी से इन समस्याओं से राहत पा सकते हैं।

पेट के अल्सर से बचाव- गैस्ट्रिक की समस्या को दूर करने का यह सबसे अच्छा तरीका है। दिन में एक बार एक चम्मच आंवला का मुरब्बा खाएं और बदहजमी, एसिडिटी और पेट के अल्सर से आपको जल्द ही राहत मिल जाएगी। मुरब्बा को बनाने के लिए आंवला के टुकड़ो को उबालने के बाद छान लें। अब इन टुकड़ों को चीनी के सिरप में डालकर फ्रिज में रख दें।

रिलायंस जियो ग्राहकों को मार्च के बाद आएगा भारी-भरकम बिल? जानिए पूरी सच्चाई

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग