December 11, 2016

ताज़ा खबर

 

अगर आपको भी हो रही है ये दिक्कतें तो हो सकती है अर्थराइटिस की समस्या

आज हम आपको अर्थराइटिस के लक्षणों के बारे में बता रहे हैं जिससे कि आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपको यह रोग हो सकता है या नहीं।

अगर आपको चलते या सीढ़ियों पर चढ़ते वक्त जोड़ों में दर्द होता है तो हो सकता है कि आपको आगे चलकर अर्थराइटिस हो जाए।

अर्थराइटिस एक ऐसी बीमारी है जिसका आप पहले ही आसानी से पता लगा सकते हैं, लेकिन आप इससे होने वाले दिक्कतों को नजरअंदाज कर देते हैं और यह आपके लिए परेशानी बन जाता है। आज हम आपको अर्थराइटिस के लक्षणों के बारे में बता रहे हैं जिससे कि आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपको यह रोग हो सकता है या नहीं।

क्या परिवार में किसी और को भी है समस्या?- अगर आपके माता या पिता को अर्थराइटिस है और वो अक्सर जोड़ों में दर्द की शिकायत करते हैं तो आपको डॉक्टर से अपनी हड्डियों का चेकअप करवाना चाहिए, क्यों इससे आपको यह दिक्कत होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए ऐसा होने पर एक बार बोन डेंसिटी टेस्ट या सामान्य ब्लड टेस्ट करवा लेना चाहिए।स्पेशलिस्ट ऑर्थोपेडिक सर्जन डॉक्टर प्रदीप मोनूत का कहना है कि अर्थराइटिस का पारिवारिक इतिहास कम उम्र के लोगों का भी जोखिम बढ़ा देता है।

क्या आप भी मोटापे से परेशान हैं?- अगर आपका वजन ज्यादा है तो आपके घुटनों थोड़ा ज्यादा भार पड़ता है और धीरे-धीरे वो कमजोर पड़ने लगते हैं। अगर आप भी मोटापे से ग्रस्त हैं तो आपको यह दिक्कत होने की संभावना बढ़ जाती है। अगर आप अर्थराइटिस से बचना चाहते हैं तो जल्द से जल्द अपना वजन कम करना शुरू कर दें अन्यथा आपको कुछ दिनों बाद ज्यादा दिक्कत हो सकती है।

क्या सुबह-सुबह जोड़ों में जकड़न रहती है- जब आप सुबह उठते हैं तो क्या आपके जोड़ों और मांसपेशियों में जकड़न महसूस होती है, तो आप भी इस रोग से ग्रस्त हो सकते हैं। डॉक्टर प्रदीप का कहना है कि ‘ऐसा तब भी हो सकता है जब आप पैर मोड़कर जमीन पर बैठते हैं। अगर तब ऐसा हो, तो उसपर ध्यान देने की जरूरत नहीं है। लेकिन अगर आपको मांसपेशियों में जकड़न महसूस होती है तो आपको अपने जोड़ों की स्थिति जानने और ये पता करने के लिए कि आपको अर्थराइटिस है या नहीं, ब्लड टेस्ट और एक्सरे करवाना चाहिए।

जोड़ों में दर्द- यह अर्थराइटिस का सबसे प्रमुख लक्षण है। अगर आपको चलते या सीढ़ियों पर चढ़ते वक्त जोड़ों में दर्द होता है तो हो सकता है कि आपको आगे चलकर अर्थराइटिस हो जाए। कई बार ये दर्द इतना होता है कि आप सो नहीं पाते।

थकान- ये अर्थराइटिस का एक ऐसा लक्षण है जिसपर लोग अक्सर ध्यान ही नहीं देते। थकान, बुखार और जोड़ों व दूसरे ऊतकों में दर्द अगर एक साथ हो तो ये फ्लू की जगह इनफ्लेमेशन भी हो सकता है। अगर ये अक्सर होता है तो आपको हेल्थ चेकअप करवाना चाहिए।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

असम: काले जाूद के चक्‍कर में तांत्रिक ने दे दी चार साल की बच्‍ची की बलि

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 3, 2016 9:29 am

सबरंग