December 06, 2016

ताज़ा खबर

 

दूध के साथ गुड़ खाने के ये चौंकाने वाले फायदे जानते हैं आप?

अगर आप सर्दियों में नियमित रुप से गुड़ और दूध का सेवन करते हैं तो आप ना सिर्फ कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं बल्कि कई और तरह से भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

गुड़ एक ऐसी मीठी चीज है जो कि आपके पाचन को ठीक करता है और पाचन संबंधी दिक्कतों को दूर करता है।

सर्दियों ने दस्तक दे दी है और सर्दियों में सेहत के लिए खाने-पीने पर ध्यान भी बहुत जरुरी है और एक्स्ट्रा पोषक तत्व लेने की जरुरत है। इस दौरान गुड़ आपके शरीर की सभी जरुरतों को पूरा कर सकता है। अगर आप सर्दियों में नियमित रुप से गुड़ और दूध का सेवन करते हैं तो आप ना सिर्फ कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं बल्कि कई और तरह से भी इसका लाभ उठा सकते हैं। दूध में अधिक मात्रा में विटामिन ए, विटामिन बी और डी के अलावा कैल्शियम, प्रोटीन और लैक्ट‍िक एसिड पाया जाता है और गुड़ में अधिक मात्रा में सुक्रोज, ग्लूकोज, खनिज तरल पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस, लोहा और ताम्र तत्व भी अच्छी मात्रा में मिलते हैं, जो कि आपके शरीर को एक्स्ट्रा तत्व देते हैं। आइए जानते हैं दूध के साथ गुड़ खाने के क्या क्या फायदे होते हैं।

खून साफ करे- गुड़ में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कि आपके शरीर में मौजूद अशुद्धियों को साफ करते हैं और इसके लगातार सेवन से आपके खून से हानिकारक और बेकार तत्व बाहर निकल जाते हैं और आपका खून साफ हो जाता है। खून साफ होने से आपको लंबे समय तक फायदा मिलता है, क्योंकि इससे आपको कोई बीमारी नहीं होती है।

पाचन तंत्र ठीक करे- गुड़ एक ऐसी मीठी चीज है जो कि आपके पाचन को ठीक करता है और पाचन संबंधी दिक्कतों को दूर करता है। अगर आप मीठा खाना चाहते हैं तो बेशक गुड़ खाएं जो कि कई तरह आपको फायदा पहुंचाता है। वहीं अगर आप दूध के साथ गुड़ का इस्तेमाल करते हैं तो आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है।

खूबसूरती बढ़ाता है- गर्म दूध और गुड का सेवन करने से आपकी स्किन मुलायम होती है और स्किन संबंधी दिक्कतें भी दूर होती है। खून संबंधी परेशानियां कम होने की वजह से आपकी स्किन में खुद ही निखार नजर आने लगता है। साथ ही इसका सेवन करने से आपके बाल भी हेल्दी रहेंगे।

थकान मिटाए- अगर आप अधिक थक गए है तो थोड़ी देर में गर्म दूध और गुड का सेवन करें। इससे आपको तुंरत आराम मिलेगा। इसके अलावा रोजाना 3 चम्‍मच गुड़ लें। इससे आपको कभी थकान नहीं होगी। वहीं गुड के नियमित सेवन से जोड़ो के दर्द की दिक्कत भी दूर हो जाती है।

Speed News: जानिए दिन भर की पांच बड़ी खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 29, 2016 10:29 am

सबरंग