ताज़ा खबर
 

दिल की बीमारियों को न्योता देता है बढ़ता कोलेस्ट्रॉल, ये टिप्स अपनाकर पाएं इस पर काबू

आजकल के खान-पान और स्ट्रेस वाली जिन्दगी के कारण कोलेस्ट्रॉल एक आम समस्या बन गई है, इस समस्या से निजात पाने के लिए अपनाएं यह घरेलू उपाय।
यह तस्वीर प्रतीक के तौर पर प्रयोग की गई है

आज जिस तरह का जीवन हम जी रहे हैं, उसमें कोलेस्ट्रॉल बढ़ना एक आम समस्या है। खान-पान पर ध्यान ना देने के कारण हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है। मोटापा बढ़ने से भी कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। इसके बढ़ने से कई सारी बीमारियां होने की संभावना होती है। कोलेस्ट्रॉल ही हार्ट से जुड़ी समस्याओं को खड़ा करता है। ऑयली, मिर्च-मसाले और जंक फूड खाने की वजह से यह समस्या बढ़ जाती है। कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए आज हम आपके लिए कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिन्हें अपनाकर कोलेस्ट्रॉल के साथ-साथ कई बीमारियों से बचा जा सकता है।

आंवला- इसमें विटामिन-सी की मात्रा अधिक होती है जो कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक होता है। एक ग्लास गर्म पानी में एक चम्मच आंवला पाउडर मिलाकर रोज सुबह खाली पेट पीना लाभदायक होता है।

प्याज और लहसुन- यह दोनों कोलेस्ट्रॉल खत्म करने में बहुत सहायक होते हैं। एक चम्मच प्याज या लहसुन के रस में शहद मिलाकर रोज पीने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है। अदरक को भी अपने खान-पान में शामिल करें।

संतरे का जूस- यह विटामिन-सी का अच्छा स्रोत है। रोजाना 2 से 3 ग्लास संतरे का जूस पीना आपके लिए लाभदायक साबित होगा।

बैंगन- अपने खाने में बैंगन को शामिल करें। यह आसानी से उपलब्ध भी हो जाता है। कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में भी आपकी मदद करता है।

नारियल का तेल- यह ऐसा तेल है जिससे कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता। सरसों के तेल और घी की जगह नारियल के तेल का प्रयोग करें। इससे खाना भी स्वादिष्ट बनता है।

हरी सब्जियां- अपने खाने में ऐसी सब्जियां शामिल करें जो पोष्टिक आहार प्रदान करती हैं। जितना प्रोटीन आप में जाएगा उतना कोलेस्ट्रॉल आपके शरीर से कम होगा।

एक्सरसाइज- यह आपको हर बीमारी से दूर रखती है। आपके शरीर को मजबूती देती है। रोज सुबह या शाम 30 मिनट अपने शरीर के स्वाथ्य के लिए एक्सरसाइज को दें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग