December 09, 2016

ताज़ा खबर

 

आपकी हड्डियों को खोखला कर देती है खाने की ये चीजें, क्या आपकी डाइट में भी है शामिल?

ये तो आप भी जानते होंगे कि कैल्शियम, ऑक्‍सेलेट जैसे तत्व आपकी हड्डियों के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन आपको यह शायद ही पता होगा कि इनका ज्यादा सेवन आपके लिए कई दिक्कतें भी खड़ी कर सकते हैं।

कई ऐसी चीजे होती हैं जो कि हम हर रोज खाते रहते हैं, लेकिन यह आपके शरीर के लिए नुकसानदायक भी है।

ये तो आप भी जानते होंगे कि कैल्शियम, ऑक्‍सेलेट जैसे तत्व आपकी हड्डियों के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन आपको यह शायद ही पता होगा कि इनका ज्यादा सेवन आपके लिए कई दिक्कतें भी खड़ी कर सकते हैं। कई ऐसी चीजे होती हैं जो कि हम हर रोज खाते रहते हैं, लेकिन यह आपके शरीर के लिए नुकसानदायक भी है। आइए जानते हैं खाने की वो कौन-कौनसी चीजें हैं, जिसका अधिक सेवन आपकी हड्डियों की डेंसिटी कम कर देती है यानि आपकी हड्डियों को खोखला बना देती है।

नमक- आपके खाने के स्वाद को बढ़ाने वाला नमक हमारे शरीर में सोडियम की कमी को पूरा करता है। लेकिन शरीर में सोडियम की अधिक मात्रा होना भी आपके शरीर के लिए नुकसानदायक है। इसलिए आवश्यकता से अधिक और आवश्यकता से कम नमक आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। अमेरिकन हर्ट एसोसिएशन के अनुसार एक व्यक्ति को पूरे दिन में 1500-2000 मिलीग्राम से ज्यादा सोडियम नहीं लेना चाहिए। एक पूरी तरह से सेहतमंद व्यक्ति के शरीर को हर दिन 6 ग्राम से भी कम यानी लगभग एक चम्मच नमक की जरूरत होती है, पर भारतीय विभिन्न माध्यमों से हर दिन 8 से 10 ग्राम तक नमक अपनी डाइट में लेते हैं।

चॉकलेट- कुछ खाने की चीजों में ज्यादा मात्रा में ऑक्‍सालेट्स होता है, जो शरीर की हड्डियों को बहुत मजबूत करने में सहायक होता हे। लेकिन अगर किसी फूड में ऑक्‍सालेट और कैल्शियम की भरपूर मात्रा है तो उसे खाने से बचें। चॉकलेट से ऑक्सालेट का लेवल बढ़ता है जिसकी वजह से कैल्शियम सही तरीके से एब्जार्ब नहीं हो पाता है और हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।

शराब- शराब तो कई तरह से शरीर के लिए हानिकारक होते हैं, हर्ट, पेट, मस्तिष्क के अलावा शराब आपकी हड्डियों को भी नुकसान पहुंचाता है। शरीर में एल्‍कोहल की मात्रा, एक लिमिट से ज्‍यादा होने पर नुकसान पहुंचाती हैं। बता दें कि ज्यादा शराब पीने से शरीर में कैल्शियम लेने की क्षमता घटने लगती है, जिसकी वजह से हड्डियों से कैल्शियम कम होता है और हड्डियां कमजोर होकर खोखली होने लगती हैं।

प्रोटीन- प्रोटीन का सेवन, हड्डियों के घनत्‍व को संतुलित रखता है। हालांकि कई रिसर्च में सामने आया है कि प्रोटीन के ज्यादा सेवन से आपकी हड्डियों को नुकसान हो सकता है।वहीं संतुलित सेवन से लम्‍बे समय तक हड्डियों की समस्‍याओं से बचा जा सकता है।

पालक- पालक में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होती है, इसके अलावा इसमें ऑक्‍सालेट भी होता है, ये दोनों ही हड्डियों के घनत्‍व को संतुलित बनाएं रखते हैं, लेकिन इनके ज्यादा सेवन से दिक्कतें ज्यादा हो सकती है।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 1, 2016 10:09 am

सबरंग