ताज़ा खबर
 

इन बातों को नजरअंदाज करना पड़ सकता है सेहत पर भारी

आपकी कई ऐसी आदतें होती हैं जिसपर आप ध्यान नहीं देते हैं और काफी दिनों से वो काम करते रहते हैं जो आपके लिए नुकसान दायक भी हो सकता है। जैसे लोगों का अकेला रहना, उनके हथेलियों में पसीना आना आदि दिक्कतें होती रहती है, लेकिन आप उस पर ध्यान नहीं देते हैं।
कई लोग ऐसे होते हैं, जो अपने में ही खुश रहते हैं और अपने फोन या किसी गैजेट में खोए रहते हैं, साथ ही दूसरों से बातें करना पसंद नहीं करते हैं।

आपकी कई ऐसी आदतें होती हैं जिसपर आप ध्यान नहीं देते हैं और काफी दिनों से वो काम करते रहते हैं जो आपके लिए नुकसान दायक भी हो सकता है। जैसे लोगों का अकेला रहना, उनके हथेलियों में पसीना आना आदि दिक्कतें होती रहती है, लेकिन आप उस पर ध्यान नहीं देते हैं। बता दें कि ऐसी ही कई दिक्कतें आपके लिए परेशानी भी खड़ी कर सकती है, तो आइए जानते हैं वो कौनसी आदते हैं, जिनपर आपको गौर करना चाहिए।

अकेलापन- कई लोग ऐसे होते हैं, जो अपने में ही खुश रहते हैं और अपने फोन या किसी गैजेट में खोए रहते हैं, साथ ही दूसरों से बातें करना पसंद नहीं करते हैं। ऐसा करना आपका व्यक्तित्व नहीं है, जबकि यह किसी बीमारी का साइन भी हो सकता है। जानकारों के अनुसार यह डिप्रेशन की वजह से भी हो सकता है और अगर समय पर इसपर ध्यान नहीं दिया जाए तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है और इससे कोई बड़ी बीमारी भी हो सकती है।

बातचीत का ढंग- आपने कई लोगों को देखा होगा कि वो बहुत आराम से और तिस्कारपूर्ण तरीके से बात करते हैं। हमेशा स्लो मोशन में बात करने वाले लोगों को ब्रेन स्ट्रोक या ट्यूमर की दिक्कत हो सकती है, क्योंकि इससे दिमाग सिग्नल सही से नहीं भेज पाता है और बात करते वक्त दिक्कत होती है।

धीरे धीरे चलना- पूरे दिन ज्यादा मेहनत करने के बाद जब आप तक जाते हैं और धीरे-धीरे चलते हो तो यह समझ में आता है, लेकिन अगर आप हमेशा ही अपने आपको आलसी, थका हुआ महसूस करते हैं तो समझिए आपको कुछ दिक्कत हो सकती है। हमेशा शरीर में आलस्य बने रहना एएलएस का निशान भी हो सकता है जो कि एक दिमाग की बीमारी है।

हथेलियों से पसीना आना- जब आप इंटरव्यू के लिए जाते हैं या कोई प्रजंटेशन देने जाते हैं तो आपकी हथेलियों में पसीने आते होंगे या जिस टाइम आप नर्वस रहते हैं उस वक्त आपके पसीने आते होंगे, लेकिन अगर आपके ज्यादा ही पसीने आते तो समझिए आपको कोई और दिक्कत है। यह थाइराइड ग्लेंड के डिसऑर्डर की वजह से भी हो सकता है।

कम दम से वजन कम होना- कई बार आपका वजन एकदम से कम हो जाता है और आप इस बात से खुश हो जाते हैं कि आपका वजन कम हो गया है। लेकिन आपको बता दें कि यह वजन कई अन्य कारणों से भी हो सकता है, जो कि एक बीमारी की निशानी है।

वीडियोः दिनदहाड़े बैंक से 10 लाख रुपये लूटने वालों का सीसीटीवी फूटेज आया सामने

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.