December 03, 2016

ताज़ा खबर

 

अगर आप खाने के साथ खाते हैं पापड़, तो पहले जान लीजिए इसके नुकसान

स्वाद बढ़ाने वाला कुरकुरा पापड़ आपके सेहत संबंधी दिक्कते भी बढ़ा सकता है। आइए जानते हैं पापड़ खाने से शरीर को क्या क्या नुकसान हो सकते हैं।

पापड़ में सोडियम बेंजोएट की अधिक मात्रा होती है क्योंकि इससे पापड़ लंबे समय तक खराब नहीं होते हैं जो कि हमारे शरीर पर गलत प्रभाव डालता है।

कई लोग खाना खाने के साथ या खाना खाने के बाद पापड़ खाना पसंद करते हैं, जो खाने का स्वाद ज्यादा बढ़ा देते हैं। वहीं चावल खाने वाले लोग ज्यादा पापड़ खाना पसंद करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि ये स्वाद बढ़ाने वाला कुरकुरा पापड़ आपके सेहत संबंधी दिक्कते भी बढ़ा सकता है। आइए जानते हैं पापड़ खाने से शरीर को क्या क्या नुकसान हो सकते हैं।

सोडियम बेंजोएट की मात्रा- पापड़ में सोडियम बेंजोएट की अधिक मात्रा होती है क्योंकि इससे पापड़ लंबे समय तक खराब नहीं होते हैं जो कि हमारे शरीर पर गलत प्रभाव डालता है। साथ ही इससे बैक्टीरिया पनपने का खतरा भी बढ़ जाता है। एक रिसर्च में सामने आया है कि सोडियम बेंजोएट और आर्टफिशल कलर के मिश्रण से बच्चों में अतिसक्रियता (hyperactivity) बढ़ सकती है।

नमक की अधिक मात्रा- इसमें सोडियम बेंजोएट की वजह से नमक की मात्रा भी बढ़ जाती है और ये आप जानते हैं कि नमक की अधिक मात्रा भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है। इससे हाइपरटेंशन, दिल संबंधी बीमारियां, पानी की कमी और सूजन जैसी बीमारियां होना शुरू हो सकती है।

हाइपरएसिडिटी का खतरा- बाजार में उपलब्ध पापड़ को अलग-अलग तरह के मसालों से तैयार किया जाता है। इससे आपके पाचन तंत्र भी असर पड़ता है और एसिडिटी होने का खतरा बना रहता है।

READ ALSO: जानिए- एक दिन में कितने चम्मच तेल खाने से नहीं होती बीमारियां?

तेल की अधिक मात्रा- कई लोग तलने वाले पापड़ भी खाना पसंद करते हैं। तले हुए पापड़ में तेल की मात्रा आवश्यकता से अधिक हो जाती है जो आपके लिए कई बीमारियां लेकर आती है। पापड़ में तेल की मात्रा ज्यादा होने की वजह से ये आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाकर आपको हृदय रोगों की ओर ले जा सकता है।

रोस्टेड पापड़ भी है नुकसानदायक- कई लोग मानते हैं कि रोस्टेड पापड़ यानि सेकने वाले पापड़, तलने वाले पापड़ से अच्छे होते हैं और ये नुकसान नहीं करते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है, एक रिसर्च के अनुसार पापड़ को फ्राई करने पर उसमें मौजूद सोडियम बेंजोएट की वजह से एक्रिलामाइड का निर्माण होता है, जो शरीर में कैंसर की वजह भी बन सकता है।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 26, 2016 10:26 am

सबरंग