ताज़ा खबर
 

बालों को सफेद होने से रोकना चाहते हैं तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

डॉक्टरों का कहना है कि बालों में मेलनिन नाम का पदार्थ होता है, इस पदार्थ से बाल काले रहते हैं।
सांकेतिक फोटो

हर कोई चाहता है कि उसके बाल काले हों। लेकिन उम्र बढ़ने के साथ-साथ सिर के बाल सफेद होने लगते हैं। सफेद बालों को काला करने के लिए कई लोग तरह-तरह के महंगे कलर्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कुछ दिनों के बाद फिर से वैसे ही हो जाते हैं। इन महंगे कलर्स का इस्तेमाल करने से नई नुकसान होते हैं, जैसे की बालों की जड़ों को कमजोर होना आदि। आज हम आपके लिए लाए हैं, बालों की देखभाल करने के कुछ घरेलू नुस्खे, जिनका इस्तेमाल करके आप अपने बालों को सफेद बना सकते हैं।

अदरक- अदरक का रस बालों को सफेद होने से बचाता है। अदरक के रस को शहद में मिलाकर सप्ताह में कम से कम दो बार बालों पर लगा लेना चाहिए। ऐसा करने से बालों का धीरे-धीरे सफेद होना बंद हो जाता है।

आंवला- आंवले को सेहत के लिए काफी उपयोगी माना जाता है। आंवला हमारे बालों के लिए भी काफी उपयोगी होता है। आंवले का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से सफेद होते बालों से निजात मिलती है। आंवले को मेंहदी में मिलाकर बालों पर लगाएं। इसके अलावा आंवले को बारीक काटकर गर्म नारियल तेल में मिलाकर सिर पर लगाएं। इससे बाल चमकदार और मुलायम बनने के साथ-साथ काले भी रहते हैं।

दही- बालों को काला करने के लिए दही भी कारगर उपाय है। दही में टमाटर पीसर मिला लें। फिर इसमें नींबू का रस मिला दें। इस मिश्रण को बालों पर लगाने से बालों का सफेद होना बंद हो जाता है।

काली मिर्च- काली मिर्च का इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन काली मिर्च का इस्तेमाल बालों को काला करने के लिए भी किया जा सकता है। काली मिर्च के दानों को पानी में उबाल लें और फिर उस पानी से बालों को धो लें। यह भी बालों पर अच्छा असर दिखाती है।

डॉक्टरों का कहना है कि बालों में मेलनिन नाम का पदार्थ होता है, इस पदार्थ से बाल काले रहते हैं। लेकिन उम्र बढ़ने के साथ यह पदार्थ कम हो जाता है, जिससे बाल सफेद होने लगते हैं। अक्सर देखा जाता है कि कई बार कम उम्र में ही पिग्मेंट बनना बंद हो जाता है, जिससे बाल सफेद होने लगते हैं। इसके लिए खान-पान पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग