December 04, 2016

ताज़ा खबर

 

ब्रेकफास्ट में ये चीज करेंगे शामिल तो कुछ ही दिनो में कम हो जाएगा वजन!

वैसे तो ब्रेकफास्ट में कुछ भी खा सकते हैं, लेकिन अगर आप ब्रेकफास्ट एक डायटिशियन के अनुसार करेंगे तो यह आपके शरीर के लिए दवाइयों का काम करेगा और इससे आप किसी बीमारी का इलाज भी कर सकते हैं।

वैसे तो एक्सरसाइज से आप अपनी कैलोरी बर्न कर सकते हैं, लेकिन अगर आप खाने की आदतों में सुधार करें तो यह मोटापे को जल्द खत्म करने में मदद करता है।

ब्रेकफास्ट का आपके दिनभर के खाने में और आपके जीवन में खास योगदान है। ब्रेकफास्ट करना आपकी सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है और यह कई बड़ी बीमारियों को आपसे दूर रखता है। वैसे तो ब्रेकफास्ट में कुछ भी खा सकते हैं, लेकिन अगर आप ब्रेकफास्ट एक डायटिशियन के अनुसार करेंगे तो यह आपके शरीर के लिए दवाइयों का काम करेगा और इससे आप किसी बीमारी का इलाज भी कर सकते हैं। ऐसे ही आप ब्रेकफास्ट के माध्यम से अपने वजन कम कर सकते हैं, अगर ब्रेकफास्ट सही तरीके से किया जाए तो यह कुछ ही दिनों में आपका मोटापा कम हो सकता है। वैसे तो एक्सरसाइज से आप अपनी कैलोरी बर्न कर सकते हैं, लेकिन अगर आप खाने की आदतों में सुधार करें तो यह मोटापे को जल्द खत्म करने में मदद करता है। आइए जानते हैं सुबह-सुबह ब्रेकफास्ट में ऐसा क्या खाना चाहिए जिससे कि आपका वजन जल्दी ही कम हो जाए।

तेजी से वजन कम करने के लिए आप अपने नाश्ते में सीरिअल (cereal) शामिल कर सकते हैं और आप हफ्ते में पांच दिन इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। जर्नल एडवांस इन न्यूट्रीशन में छपी एक स्टडी के अनुसार नियमित रूप से नाश्ते में सीरिअल खाने से कई फायदे होते हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार सीरिअल खाने से बॉडी मॉस इंडेक्स को कम करने और वजन या मोटापे का जोखिम कम होता है। शोधकर्ताओं के अनुसार, नियमित रूप से नाश्ते में सिरिअल खाने से आपको डाइटरी फाइबर, विटामिन बी, फोलेट, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक मिलता है।

हालांकि सिरिअल लेने से पहले आपको ये भी पता होना चाहिए कि कैसे सिरिअल चुने जाए और इनमें किस-किस चीज की मात्रा होनी चाहिए। बाजार में कई ऐसे प्रोडक्ट होते हैं, जिनमें शुगर की मात्रा और आर्टिफीशियल कलर ज्यादा होते हैं, जो आपके लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। सामग्री और पोषण फैक्ट लेबल को ध्यान से पढ़ें। होल वीट या होल ग्रेन सिरिअल लें, हर सर्व में पांच ग्राम फाइबर होता है और पांच ग्राम से ज्यादा शुगर नहीं होता। सोडियम की मात्रा 240 मिलीग्राम होना चाहिए। ऐसे प्रोडक्ट से बचें जिस पर ये रियल फ्रूट्स जैसे स्ट्रॉबेरी या मैंगो लिखा होता है। अन हेल्दी सामग्री वाले जैसे सूक्रालोज (sucralose), कॉर्न सिरप और साइट्रिक एसिड से बचें। इसके बजाय आर्गेनिक ब्रांड चुनें। इसका टेस्ट बढ़ाने के लिए फ्रूट्स और ड्राई फ्रूट्स मिलाकर खाएं।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 7, 2016 10:24 am

सबरंग