ताज़ा खबर
 

सिगरेट छुड़ाने के साथ फेफड़े में जमा धुएं को साफ करता है ये ड्रिंक, इस तरह से घर पर बनाएं!

आज हम आपको इन हानिकारक पदार्थों को हटाने की और सिगरेट के नुकसान को कम करने की ऐसी दवा बता रहे हैं, जिससे आपके शरीर को सिगरेट से नुकसान नहीं होगा और जल्द ही आप सिगरेट छोड़ भी देंगे।
प्रतीकात्मक फोटो

जिन लोगों को सिगरेट पीने की आदत होती है, उनसे वो आदत छूटना बहुत मुश्किल हो जाती है और लोग इसे छोड़ने की बहुत कोशिश भी करते हैं, लेकिन इसमें नाकाम हो जाते हैं। सिगरेट की लत लग जाने के बाद छूटना बहुत मुश्किल हो जाती है और आप यह तो जानते ही हैं कि यह आपके शरीर को कितना नुकसान पहुंचाती हैं। जो लोग अधिक मात्रा में सिगरेट पीते हैं उनके फेफड़ों में कई तरह के हानिकारक पदार्थ जम जाते हैं जिससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है। आज हम आपको इन हानिकारक पदार्थों को हटाने की और सिगरेट के नुकसान को कम करने की ऐसी दवा बता रहे हैं, जिससे आपके शरीर को सिगरेट से नुकसान नहीं होगा और जल्द ही आप सिगरेट छोड़ भी देंगे।

कई रिसर्च में सामने आया है कि केले से निकोटिन के प्रभाव को कम किया जा सकता है। केला ना सिर्फ सिगरेट का असर कम करता है बल्कि शरीर को पौटेशियम, विटामिन बी-6 और बी-12 जैसे कई पोषक तत्व पहुंचाता है और कई बीमारियों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है। केले से दिल की बीमारियां, हर्ट रेट आदि तो ठीक रहती ही है बल्कि केले में मौजूद विटामिन बी-6 और बी-12 निकोटिन के बुरे प्रभाव को कम करने का करती है। यह हृदय गति, मस्तिष्क, और शरीर के अन्य महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं को नियंत्रित करता है और इंग्रीडियंट केले से एकाग्रता और स्मृति में सुधार होता है। साथ ही अगर आप जल्दी और ज्यादा फायया लेना चाहते हैं तो आप घर पर एक ड्रिंक बना सकते हैं जो कि आपकी कई तरहों से मदद करता है। इससे आपके फेफड़ों में जमा हानिकारक तत्व बाहर निकल जाता है।

कैसे बनाएं ये ड्रिंक- इसके लिए सबसे पहले केला, बेर, स्ट्रॉबेरी, पपीता एक कप, बादाम दूध आदि ले लें। उसके बाद उन्हें अच्छे से पीस लें और इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। जब तक यह मलाईदार और चिकना न हो जाए, तब तक इसे मिक्स करते रहें। ये ड्रिंक बनाकर इसका लगातार सेवन करें, आप इसेएक दिन में एक या दो कप पी सकते हैं और इससे बहुत जल्दी अच्छे परिणाम दिखाई देंगे। आप सुबह (नाश्ते से पहले) में या रात के खाने के बाद इसे पी सकते हैं। इस ड्रिंक में मौजूद प्लम पूरे शरीर को साफ करते हैं और बहुत तेजी से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। पपीता और स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी काफी मात्रा होती है। जो कि फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

मिलिए फिल्म ‘तुम बिन 2’ की स्टारकास्ट से

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग